Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: सरकार दोबारा शुरू कर रही है ये दो योजनाएं, इनसे मिलेगा लोगों को तगड़ा लाभ!

Government Scheme: सरकार द्वारा कई सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन दिनों छत्तीसगढ़ की सियासत काफी गर्म है। रमन सिंह द्वारा भूपेश बघेल की सरकार में बंद की गई योजनाओं को अब फिर से शुरू किया जा रहा है। सीएम विष्णुदेव साय ने दो पुरानी योजनाओं को पुनः शुरू करने की तैयारी की है।

two-government-schemes-again

असल में, ये योजनाएं 2018 में कांग्रेस सरकार के दौरान शुरू की गई थीं। उससे पहले, राज्य में बीजेपी की सरकार थी, और भूपेश बघेल ने रमन सिंह के कार्यकाल में इन योजनाओं को बंद कर दिया था। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

CM ने दोबारा किया ऐलान

छत्तीसगढ़ सरकार बहुत जल्द पादुका वितरण योजना और सरस्वती सायकल योजना को पुनः शुरू करने जा रही है। गुरुवार को कृषि महाविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम विष्णु देव साय ने इस पुनरारंभ की घोषणा की।

इसके बाद, सीएम जिला स्तर के महिला सम्मान समारोह में गए। कार्यक्रम के दौरान, साय ने रिमोट का बटन दबाकर महतारी वंदन योजना की 6वीं किस्त की रकम 70 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की।

चरण पादुका योजना स्कीम की डिटेल

चरण पादुका वितरण योजना की शुरुआत नवंबर 2005 में रमन सिंह सरकार ने की थी। इस योजना के तहत, तेंदुपत्ता जमा करने वाले लोगों को सरकार द्वारा जूते की एक जोड़ी प्रदान की जाती है।

इससे पहले, इस योजना में पुरुष भी शामिल थे, यानी पुरुषों को भी लाभ मिलता था। 2008 में, महिलाओं को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया। पहले, इस योजना के तहत जूते दिए जाते थे, लेकिन 2013 में जूते के स्थान पर चप्पल देने की व्यवस्था की गई।

सरस्वती सायकल वितरण योजना

इस योजना की शुरुआत 2011 में रमन सरकार ने की थी। इस सरकारी योजना के तहत, सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली 9वीं कक्षा की छात्राओं को मुफ्त साइकिल प्रदान की जाती है। सरकार का उद्देश्य यह है कि कई छात्राएं स्कूल से दूर रहती हैं, जिससे उन्हें स्कूल जाने में कठिनाई होती है। इसलिए, सरकार छात्राओं को साइकिल देकर उनके स्कूल आने-जाने की सुविधा को आसान बनाना चाहती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad