Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Rate: चाँदी सस्ती हुई, जबकि सोने के दाम फिर बढ़े, जानें 24 और 22 कैरेट सोना कितने में मिलेगा

Gold Rate: सोने की मार्केट फिलहाल अस्थिर है क्योंकि सोना और चाँदी की कीमतें लगातार बदल रही हैं। देश में सोने और चाँदी की कीमतें रोजाना बदल रही हैं। कल सोना सस्ता हुआ था और चाँदी महंगी, लेकिन आज सोना महंगा हो गया है। सोने की कीमतें 74 रुपये तक बढ़ चुकी हैं, जिससे यह 72 हजार रुपये के स्तर पर पहुँच गया है। वहीं, चाँदी की कीमतों में 25 रुपये तक की गिरावट आई है, जिससे चाँदी 85 हजार रुपये के स्तर पर बनी हुई है।

gold-silver-price-today

सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं

फिलहाल सोने की कीमतों में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। कल सुबह के मुकाबले चाँदी की कीमतों में 74 रुपये तक की बढ़त आई है। इस समय 24 कैरेट 999 प्योरिटी वाले शुद्ध सोने के दाम 72,001 रुपये प्रति दस ग्राम हैं। वहीं, 995 प्योरिटी वाले 23 कैरेट सोने की कीमत 71,713 रुपये प्रति दस ग्राम पर बनी हुई है। देश में सबसे अधिक मांग वाले 916 प्योरिटी वाले 22 कैरेट सोने के दाम 65,953 रुपये हैं, जबकि 18 कैरेट सोने की कीमत 54,001 रुपये पर स्थिर है। फिलहाल 14 कैरेट सोने की कीमत 42,121 रुपये पर बनी हुई है।

24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध रूप होता है और निवेश के लिए आदर्श माना जाता है। हालांकि, इसे आभूषण निर्माण के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाता क्योंकि इसकी मजबूती कम होती है और यह काफी नरम होता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से सिक्के और बार बनाने में होता है, जो निवेश के लिए उपयुक्त होते हैं।

22 कैरेट सोना मुख्यतः आभूषण निर्माण के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह मजबूत और टिकाऊ होता है। 24 कैरेट सोने में कुछ प्रतिशत अन्य धातुओं का मिश्रण करके 22 कैरेट सोना तैयार किया जाता है, जिससे आभूषण बनाये जाते हैं। यह मिश्रण सोने को 24 कैरेट की तुलना में अधिक मजबूत बनाता है, हालांकि इसका रंग थोड़ा हल्का होता है।

18 कैरेट सोना भी आभूषण निर्माण में उपयोग किया जाता है, जिसमें सोने के साथ अन्य धातुओं का मिश्रण होता है। इसमें 18 कैरेट सोना होता है, जबकि बाकी की धातुएं अन्य तत्वों के रूप में मिलाई जाती हैं। यह 22 कैरेट सोने की तुलना में अधिक मजबूत होता है और बाजार में इसकी भी अच्छी खासी मांग है।

चाँदी की कीमतें अस्थिर हैं

फिलहाल चाँदी की कीमतों में मामूली कटौती हुई है। 25 रुपये तक की गिरावट के साथ चाँदी की कीमत 85,072 रुपये प्रति किलोग्राम पर बनी हुई है। ध्यान दें कि यहां दिए गए दरें सोने और चाँदी के खुरदरे रेट हैं, जिनमें GST या अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। यह जानकारी इंडियन बुलियन एसोसिएशन द्वारा जारी अपडेटेड रेट पर आधारित है।

हॉलमार्किंग

देश में सोने और चाँदी की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए हॉलमार्किंग की व्यवस्था लागू की गई है। इसमें न केवल धातुओं की शुद्धता की जानकारी मिलती है, बल्कि आभूषण निर्माता की भी जानकारी उपलब्ध होती है। बिना हॉलमार्किंग के सोने और चाँदी के आभूषण की बिक्री की अनुमति नहीं है। हॉलमार्किंग को सोने और चाँदी की शुद्धता की गारंटी माना जाता है और इसे BIS (भारतीय मानक ब्यूरो) द्वारा लागू किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad