Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: आज पहली बार सोने की कीमतों में गिरावट आई, सोना अब सस्ता हुआ, जानें 14 से 24 कैरेट सोने के ताजा भाव

Gold Price Today: सोना खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। हाल ही में सोने की कीमतों में काफी कमी आई है, जो खरीदारों के लिए एक बेहतरीन मौका साबित हो सकती है। आइए इस पर विस्तार से बात करते हैं।

gold-price-today-2024

कीमतों में कमी के पीछे के कारण

पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह सोने की कीमतों में काफी गिरावट आई है, जो न केवल भारतीय बाजार में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी देखी गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोने की कीमत 0.4% घटकर 2,313.92 डॉलर प्रति औंस हो गई है।

चांदी की कीमतों में भी कमी

सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर चांदी की कीमत 1.9% घटकर 29.12 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है।

सोने की शुद्धता का निर्धारण

सोना खरीदते समय उसकी शुद्धता को जानना बेहद महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता की पहचान के लिए हॉलमार्क जारी किए जाते हैं। 24 कैरेट सोने पर 99.9%, 23 कैरेट पर 95.8%, 22 कैरेट पर 91.6%, 21 कैरेट पर 87.5% और 18 कैरेट पर 75.0% शुद्धता का अंकन होता है।

22 और 24 कैरेट सोने के बीच का अंतर

24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, जिसमें 99.9% सोना होता है। इसके मुकाबले, 22 कैरेट सोने में 91% शुद्ध सोना होता है, जबकि बाकी 9% हिस्सा अन्य धातुओं का होता है, जैसे तांबा, चांदी या जिंक। इन धातुओं को मिलाने से सोना अधिक मजबूत बनता है। ज्यादातर आभूषण 22 कैरेट सोने से बनाए जाते हैं क्योंकि 24 कैरेट सोना अत्यधिक नरम होता है और आभूषण के निर्माण के लिए उपयुक्त नहीं होता।

सोने और चांदी के नवीनतम भाव की जानकारी

आप घर बैठे सोने और चांदी के ताजा भाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस 8955664433 पर एक मिस्ड कॉल दें। थोड़ी ही देर में आपको एसएमएस के माध्यम से नवीनतम दरें मिल जाएंगी। इसके अलावा, आप ibjarates.com वेबसाइट पर जाकर भी सोने और चांदी के नवीनतम भाव देख सकते हैं।

इस समय सोना खरीदने के लिए अनुकूल है, क्योंकि कीमतों में आई गिरावट से खरीदार कम कीमत पर सोना खरीद सकते हैं। हालांकि, खरीदारी के दौरान सोने की शुद्धता और प्रामाणिकता की जांच करना जरूरी है। साथ ही, बाजार की स्थिति पर ध्यान रखें और सही समय पर खरीदारी करें। याद रखें, सोना केवल एक निवेश नहीं, बल्कि भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad