Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की किस्मत चमक उठी! 58 साल की उम्र से पहले कितनी पेंशनमिलेगी, जानें

EPFO UPDATE: यदि आप निजी कंपनी में काम करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि यदि आपके पीएफ का अंशदान दस साल तक जारी रहता है, तो आप पेंशन के हकदार बन जाते हैं? सामान्यतः, ईपीएफओ से पेंशन 58 वर्ष की उम्र पर मिल जाती है, जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

why-is-it-important-to-merge-pf-account-know

पेंशन की गणना सदस्य की पेंशन योग्य सेवा के आधार पर की जाती है, जिससे कोई समस्या नहीं होती। व्यक्ति चाहे तो पेंशन प्राप्त करने का हक पहले भी और 58 वर्ष की आयु के बाद भी रखता है। इसके लिए सालाना पेंशन का विकल्प भी उपलब्ध है, लेकिन इस विकल्प से 58 साल की उम्र में मिलने वाली पेंशन की राशि प्राप्त नहीं हो सकती।

इसलिए, यदि आप किसी निजी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं, तो ईपीएफओ के नियमों को अच्छे से समझना जरूरी है ताकि आपकी सारी उलझनें दूर हो सकें। समय बर्बाद किए बिना, इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं। पेंशन से संबंधित जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पेंशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

कर्मचारी पेंशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी भी समस्या से बचा जा सके। यदि किसी कर्मचारी की उम्र 50 से 58 वर्ष के बीच है, तो वे सालाना पेंशन का दावा कर सकते हैं। इस विकल्प से कर्मचारियों को कम पेंशन का लाभ मिलता है, जिससे कोई कठिनाई नहीं होगी।

अगर आप 58 वर्ष की आयु से पहले पैसे निकालते हैं, तो आपकी पेंशन हर साल 4% घट जाएगी, जिसे जानना बेहद जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पीएफ कर्मचारी हैं और 56 वर्ष की उम्र में पेंशन की राशि निकालने का निर्णय लेते हैं, तो आपको मूल पेंशन राशि का 92% (100% – 2×4%) मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, सालाना पेंशन प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ सदस्य को एक फॉर्म भरना होगा। सालाना पेंशन के विकल्प को चुनने के लिए फॉर्म 10D का चयन करना आवश्यक है। इसलिए, आपको किसी भी चिंता की आवश्यकता नहीं है।

60 साल की उम्र में मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन का लाभ

ईपीएफओ सदस्य अपनी पेंशन को 58 वर्ष की नौकरी के बाद दो अतिरिक्त साल, यानी 60 साल की उम्र तक रोक सकते हैं, जिससे कोई परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही, 60 साल की उम्र तक पेंशन खजाने में अपना अंशदान जारी रख सकते हैं। ऐसी स्थिति में कर्मचारी को अधिक पेंशन प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

नियमों के अनुसार, 58 साल की उम्र के बाद मासिक और वार्षिक पेंशन पर अधिकतम 4% की वृद्धि प्राप्त की जा सकती है। यदि ईपीएफओ कर्मचारी 59 साल की उम्र में पेंशन लेते हैं, तो उन्हें 4% की वृद्धि प्राप्त होगी। 60 साल की उम्र के बाद, पेंशन में 8% की अधिक वृद्धि मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad