Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

डेबिट कार्ड के बिना ATM से कैश निकालने के लिए इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानें।

UPI Cash Withdrawal ATM: डिजिटल युग में सभी लोग ऑनलाइन लेन-देन कर रहे हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को कैश की जरूरत पड़ती है। इसके लिए वे एटीएम पर लाइन लगाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप बिना एटीएम कार्ड के डेबिट कार्ड से भी कैश निकाल सकते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख में हम इस खास सुविधा को विस्तार से समझाएंगे।

if-the-card-is-stuck-in-the-atm-machine-know

इस खास सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास सिर्फ मोबाइल फोन होना चाहिए। इसके बाद आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बिना स्मार्टफोन के आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

बिना एटीएम कार्ड से एटीएम से कैश निकालने की खास सुविधा का नाम UPI एटीएम है। इसके द्वारा आप UPI के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे आसानी से विड्रॉ कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने साथ डेबिट कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आता है सवाल कि इस सुविधा का लाभ उठाकर आप कितने पैसे निकाल सकते हैं।

कैश निकालने की लिमिट क्या है?

अब प्रश्न यह होता है कि UPI एटीएम से कितना कैश निकाला जा सकता है। सामान्यतः, सभी यूजर्स UPI के माध्यम से 10,000 रुपये तक कैश आसानी से निकाल सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा में UPI ट्रांजैक्शन लिमिट और बैंक द्वारा निर्धारित लिमिट पर भी निर्भर करता है।

इस सुविधा से प्राप्त होने वाले लाभ

आपको बता दें, UPI से पैसे निकालने का प्रोसेस बहुत ही सरल है। इसके साथ ही, आपको डेबिट कार्ड साथ में रखने की आवश्यकता भी नहीं होती। इस सुविधा को केवल उन एटीएम मशीनों पर ही उपलब्ध किया जाता है जो UPI को सपोर्ट करते हैं।

पूरा प्रोसेस जानें

पहले एटीएम पर आपको यूपीआई कैश विड्रॉल वाले ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपको उस रकम को डालना होगा जो आपको निकालनी है। फिर आपको डिस्प्ले पर दिख रहे QR कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद आपको अपना UPI पिन डालना होगा। UPI पिन डालने के बाद, कैश एटीएम से पैसे निकलेंगे।

यह तरीका कितना सुरक्षित है?

UPI ऐप से कैश विड्रॉ करने को सबसे सुरक्षित माना गया है। आरबीआई ने इस सुविधा के बारे में बताया है कि यह बहुत ही सुरक्षित है। इस सुविधा में एटीएम कार्ड का क्लोन नहीं बनाया जा सकता, इसलिए आप सीधे होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad