Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UPI PIN को बार-बार गलत डालने से यूपीआई आईडी ब्लॉक हो जाएगी, जानिए लिमिट क्या है?

Wrong UPI PIN Limit: यूपीआई के आने के बाद लोगों की आदतों में काफी बदलाव आया है। अब लोग घर बैठे किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने या किसी भी बिल का भुगतान करने में यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। यूपीआई से आप एक सेकंड में किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। लेकिन कई बार लोग अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं और बार-बार गलत पिन डालते हैं। इसके परिणामस्वरूप उनका खाता ब्लॉक हो जाता है, जिससे उन्हें यूपीआई पेमेंट करने में असमर्थ हो जाता है।

wrong-upi-pin-limit

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं, तो आप गलत यूपीआई पिन डालते रहते हैं। इसकी भी एक सीमा निर्धारित की गई होती है। सीमा के पार जाने के बाद आपकी यूपीआई आईडी ब्लॉक हो जाती है।

ऐप से पेमेंट नहीं कर पाएंगे

यूपीआई आईडी ब्लॉक होने का अर्थ है कि अब आप ऐप के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते। जब आप बार-बार गलत यूपीआई पिन डालते हैं, तो बैंक आपकी आईडी को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर देता है। अब यह जानने के लिए कि आप कितनी बार गलत यूपीआई पिन डाल सकते हैं, आगे पढ़ते हैं।

गलत यूपीआई पिन दर्ज करने की सीमा

जब गलत यूपीआई पिन डालने के बारे में गूगल पे कहता है, तो यह बताता है कि किसी भी यूजर्स केवल तीन बार ही गलत यूपीआई पिन डाल सकते हैं। अगर तीन से अधिक बार गलत पिन डाला जाता है, तो आपकी यूपीआई आईडी 24 घंटे के लिए टेम्प्रेररी ब्लॉक हो जाएगी। इसका सीधा मतलब है कि उस दौरान यूजर किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता और न ही किसी से पैसे ले सकता है, जिसका मतलब है कि आपके लेन-देन को पूरी तरह से रोक दिया जाता है।

गलत पिन को बार-बार न डालें

यूपीआई पेमेंट ऐप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि अगर उन्हें अपना यूपीआई पिन याद नहीं है, तो वे बार-बार गलत यूपीआई पिन न डालें। इससे उपयोगकर्ताओं को बचना चाहिए। गलत यूपीआई पिन दर्ज करने से बेहतर है कि आप 'पिन रीसेट' विकल्प का चयन करें, जिसके माध्यम से आप नया पिन सेट कर सकते हैं और अपने लेन-देन को जारी रख सकते हैं। यदि आप यूपीआई पिन रीसेट कर रहे हैं तो आपको पुनः अपने एटीएम कार्ड की मांगी गई जानकारी देनी होगी, इसके बाद ही आप नया यूपआई पिन सेट कर पाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad