Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Water Plant Business: पानी का Business आपको करोड़पति बना देगा, जानिए एक छोटे प्लांट स्थापित करने में कितना खर्च आएगा

Latest Business Idea In Hindi: अगर आप भी बिजनेस करके पैसा कमाने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह खास बिजनेस जिसमें आप पानी के बिजनेस के माध्यम से छोटे से प्लांट के साथ शुरुआत करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के बारे में और विस्तार से जानने के लिए आइए खबर में देखें।

water-business-will-make-millionaires-know-more

आज के समय में हर कोई नौकरी करने की बजाय अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहता है। लेकिन पैसे की कमी के कारण लोग अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। आज के समय में किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए बड़ी बैंक राशि की आवश्यकता होती है, या फिर इसके लिए बैंक से कर्ज लेने का निर्णय लेना पड़ता है।

लेकिन अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हर व्यक्ति के मन में यह इच्छा जरूर होती है कि कम पूंजी लगाकर कौन सा व्यापार शुरू किया जाए, जो पहले दिन से ही मुनाफा देने लगे। Water Plant लगाकर आप ऐसा कर सकते हैं।

हर मौसम में फायदा देगा 

कहते हैं पानी बिजनेस है तो सब कुछ है। सफर में हों या घर पर, पार्क में बैठे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों, जब प्यास लगती है तो पानी ही उसे बुझाता है। इसके अलावा और कोई पेय पदार्थ इसकी जगह नहीं ले सकता। यानी यह सदाबहार व्यापार है। यही पीने का पानी आपको अच्छी खासी कमाई करा सकता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको वाटर प्लांट लगाना होगा।

लघु निवेश और विशाल लाभ

पीने के पानी का व्यवसाय एक ऐसा कारोबार है, जिसमें छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। एक पानी की बोतल 20 से 40 रुपये में मिलती है, जबकि इसकी लागत बेहद कम होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह व्यवसाय कम पैसों में ही बेहतरीन रिटर्न देने वाला साबित हो सकता है। इसे शुरू करने के लिए आपके पास पानी का प्लांट लगाने के लिए जगह होनी चाहिए।

5 लाख में शुरू कर सकते हैं Business

अगर आप इस व्यवसाय की शुरुआत करने की सोच रहे हैं, तो आपको लगभग पांच लाख रुपये का निवेश करना पड़ सकता है। इसे अपने घर या फिर किसी अन्य स्थान पर शुरू कर सकते हैं, जहां पानी की उपलब्धता हो। आप मिनरल वाटर प्लांट लगा सकते हैं, जिसमें आपको मिनरल वॉटर मशीन की आवश्यकता होगी, जो लगभग एक लाख रुपये में आसानी से उपलब्ध होती है।

घर, ऑफिस और दुकानों में आपूर्ति

मिनरल वॉटर मशीन इस व्यवसाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस मशीन के माध्यम से शुद्धिकरण की प्रक्रिया के बाद पानी को आरओ पानी में परिवर्तित किया जाता है। इसके बाद आपके उपयोग की विशेषताओं पर निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते हैं: क्या आप जार बोतलों के माध्यम से घरों, ऑफिसों या दुकानों में पानी आपूर्ति करना पसंद करेंगे, या फिर अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए बोतलबंद पानी की आपूर्ति करना चाहेंगे।

लाइसेंस प्राधिकरण से प्राप्त करना होगा

एक प्लांट से एक दिन में लगभग 10,000 लीटर सामान्य पानी को शुद्धिकरण किया जा सकता है। इसके बाद इस पीने योग्य पानी को आप अपने ब्रांड के नाम से आधा लीटर, एक लीटर, या दो लीटर की बोतलों में पैक करके सप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑर्डर प्राप्त करने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा लेनी पड़ सकती है या फिर आप एक छोटे लोडर की खरीद कर स्वयं सप्लाई कर सकते हैं। अपने ब्रांड से पानी सप्लाई करने के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

महीने की आय 1 लाख रुपये होती है

इसके बाद, आप अपने प्लांट में तैयार की गई पानी की बोतलें धीरे-धीरे ऑफलाइन या ऑनलाइन बेच सकते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, बाजार में एक लीटर पानी की बोतल 20 रुपये में उपलब्ध होती है, कुछ कंपनियां इसे 40 रुपये में भी बेचती हैं। जबकि घरों या ऑफिसों में यह बोतल 40-50 रुपये के बीच में बिकती है। इस तरह, आप हर महीने कम से कम 50,000 रुपये और खपत बढ़ने पर एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad