Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सरकारी नौकरी का मौका बेरोजगारों को, डाक विभाग में बंपर भर्ती निकलीं, 10वीं पास भी आवेदन करें

Vacancy in Postal Department: भारत में युवाओं की एक बड़ी संख्या सरकारी नौकरी के लिए दिन-रात अध्ययन करती है। बढ़ती भीड़ और कम होती भर्ती के कारण सभी को रोजगार नहीं मिल पाता। अब केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी युवाओं को नौकरी देने के मामले में बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं।

know-the-best-post-office-yojna

डाक विभाग ने अब बंपर भर्तियों का निर्णय लिया है। डाक सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के लिए 2558 पदों की भर्तियाँ जारी की गई हैं। युवा इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना साकार कर सकते हैं, इससे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

इसमें ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पद हासिल किए जा सकते हैं। युवाओं के लिए सबसे खुशी की बात यह है कि योग्यता 10वीं पास तक निर्धारित की गई है, जहां शर्तों के साथ आवेदन कर मौके का लाभ उठा सकते हैं। अभ्यर्थी 5 अगस्त तक शर्तों के साथ आवेदन कर सकते हैं। अगले तीन दिनों तक त्रुटियों को सुधार सकते हैं।

इस काम को अभ्यर्थियों को पहले करवाना होगा

आवेदन करने की सोच रहे योग्य उम्मीदवारों को डाक विभाग की ओर से आधिकारिक रूप से पहले indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। वहां वे शर्तों के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को अपना पंजीयन करवाने की जरूरत होगी। इसके साथ ही अलग-अलग श्रेणियों में भर्तियाँ निकालने का फैसला लिया गया है।

आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों की मिनिमम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आरक्षित श्रेणी में आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्राप्त होगी। उम्मीदवारों का चयन उनके दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। नियुक्ति के लिए कागजात की सत्यापन के बाद होगी। विभिन्न पदों पर निकली गई भर्तियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर आसानी से पहुंच सकते हैं। इससे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

किस श्रेणी में कितने पद हैं?

डाक विभाग में आवेदन करने से पहले आपको जानना होगा कि किस श्रेणी में कितने पदों पर भर्ती निकाली गई है। यह सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आपका आवेदन करना बहुत उपयुक्त होगा।

अनारक्षित जाति में 1067 पद, ओबीसी में 725 पद, एससी में 371 पद, एसटी में 117 पद, ईडब्ल्यूएस में 220 पद, पीडबल्यूडी एक में 25 पद, पीडबल्यूडी बी में 18 पद, और पीडबल्यू सी में 15 पदों पर भर्ती निकाली गई है। आप इन सभी श्रेणियों में आवेदन करने के लिए सभी शर्तों को पूरा कर सकते हैं। अगर आपका चयन होता है, तो सैलरी भी आकर्षक होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad