Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Union Budget 2024: अब हर महीने किसानों को मिलेंगे 1,000 रुपये! सामने आई शानदार खबर!

Union Budget 2024: किसानों, मजदूरों, बुनकरों, व्यापारियों और नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली है। इस वित्तीय बजट से सभी को बड़ी उम्मीदें हैं, और इसमें कुछ बड़े ऐलान किए जाने की पूरी संभावना है।

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

इस बार बजट को लेकर किसान भी काफी उत्साहित हैं, क्योंकि उन्हें कुछ बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद है। मोदी सरकार किसान परिवारों को खुश करने के लिए एक बड़ी घोषणा कर सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब 1,000 रुपये प्रति महीने देने की योजना हो सकती है। सरकार किसानों को आकर्षित करने के लिए इस फैसले पर विचार कर रही है, हालांकि कृषि मंत्रालय की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है।

1,000 रुपये किस्त की राशि पर विचार क्यों हो रहा है?

पिछले लोकसभा चुनाव में दस साल से सत्ता में रही बीजेपी को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा। 400 लोकसभा सीटों पर जीत की उम्मीद में चुनावी मैदान में उतरी बीजेपी कुल 240 सीटों पर सिमट गई। इस हार की बड़ी वजह किसानों की नाराजगी को बताया जा रहा है। इस साल कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और सरकार इन राज्यों के किसानों को खुश करने के लिए किस्त की राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है।

चर्चा चल रही है कि सरकार हर चार महीने में दी जाने वाली किस्त की राशि को अब प्रति महीने दिया जाए। अगर प्रति महीने 1,000 रुपये की राशि की जाएगी, तो किसानों को हर साल 12,000 रुपये का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि भी दोगुनी हो जाएगी।

सरकार साल में इतनी किस्तें देती है

नरेंद्र मोदी की सरकार वर्तमान में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की किस्त देती है, जो हर चार महीने में एक बार खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस प्रकार, किसानों को हर साल कुल 6,000 रुपये की किस्त मिलती है। अब सरकार किसान वर्ग को आकर्षित करने के लिए इस किस्त की राशि को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये प्रति माह करने पर विचार कर रही है।

इस स्थिति में, अगर 4,000 रुपये की तीन किस्तें दी जाएं, तो हर साल कुल 12,000 रुपये मिलेंगे। सरकार यह विचार कर रही है कि चार महीने में एक बार देने के बजाय, क्यों न किसानों को हर महीने 1,000 रुपये की राशि दी जाए, जिससे किसानों को हर महीने लाभ प्राप्त हो सके।

इस योजना की शुरुआत कब हुई थी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी, जिसे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत अब तक 12 करोड़ किसान शामिल हो चुके हैं और सरकार ने 2,000 रुपये की 17 किस्तें जारी की हैं। अब सभी को बेसब्री से 18वीं किस्त का इंतजार है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad