Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम में महिलाओं के लिए बेहद खास है, जिसमें 2 लाख रुपये के निवेश पर इतने पैसे मिलेंगे

Post Office Scheme For Women: भारतीय डाक विभाग समय-समय पर अपने घर तक विभिन्न सुविधाएं पहुंचाता रहता है, खासकर महिलाओं के लिए विभिन्न स्कीमें चलाता है। आज हम आपको एक ऐसी विशेष स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इस स्कीम में आपको 2 लाख रुपये के निवेश पर कितना मिलेगा, इसकी जानकारी देंगे।

this-post-office-scheme-is-very-special-for-women

जब भी निवेश (investment) की बात आती है, महिलाओं को इसमें सबसे प्रमुख माना जाता है। कई फिल्मों और वास्तविक घटनाओं में देखा गया है कि महिलाएं अपनी बचत की रकम से परिवार को आर्थिक संकट से बचाया है। सरकार समय-समय पर महिलाओं के निवेश से जुड़ी विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान करती है।

इसके अंतर्गत, पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम शामिल है जिसका नाम 'महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट' है, जो पिछले साल बजट में लॉन्च किया गया था। इस स्कीम में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अपना अकाउंट खुलवाया था।

महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम' क्या है?

यह स्कीम मुख्य रूप से एक छोटी सेविंग स्कीम है जिससे महिलाओं और युवतियों को फायदा होता है। इस स्कीम में सरकार द्वारा सालाना 7.50 फीसदी की ब्याज दर पर ब्याज दिया जा रहा है। यह एक पोस्ट ऑफिस स्कीम है, इसका अर्थ है कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पोस्ट ऑफिस में ही अकाउंट खोलना होगा। हालांकि कुछ बैंक भी इस स्कीम के तहत अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत साल में सिर्फ 2 लाख रुपये तक ही निवेश किए जा सकते हैं।

ये हैं इस योजना की खासियतें

इस योजना के तहत कोई भी महिला अपने या अपनी बेटी के नाम से किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस अकाउंट को खोल सकती है। 

इस योजना की अवधि 2 साल है, अर्थात इस अवधि के बाद अकाउंट मैच्योर हो जाएगा और निवेश की गई कुल रकम में ब्याज सहित वापस मिलेगी। 

पूरे 2 साल के लिए इसमें कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। 

अकाउंट खोलने के एक साल बाद, कुल जमा रकम में से उपयुक्ततम 40 फीसदी तक रकम इमरजेंसी में निकाली जा सकती है। 

इसमें निवेश करने पर 7.50 फीसदी की निश्चित ब्याज दिया जा रहा है, जिसके कारण इसमें शेयर मार्केट जैसा कोई भी निवेश का खतरा नहीं होता है।

आपको मिलेंगे 2 लाख रुपये

इस स्कीम में सालाना 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट से भी अधिक है। इसमें ब्याज की गणना तिमाही के आधार पर होती है, जिससे सालाना मिलने वाली रकम थोड़ी अधिक होती है। अगर आप इस स्कीम में साल में 2 लाख रुपये निवेश करती हैं, तो आपको 32,044 रुपये का ब्याज मिलेगा और निवेश की गई कुल रकम 2,32,044 रुपये हो जाएगी।

नहीं कटता TDS 

इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स में भी छूट मिलती है। मैच्योरिटी पर मिलने वाले ब्याज पर किसी भी प्रकार का TDS नहीं कटता है। हालांकि इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत निवेश का लाभ नहीं मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad