Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank FD से अधिक रिटर्न दे रही ये Post Office Scheme, ब्याज दर और मैच्योरिटी पीरियड को जानें

Post Office Scheme: आजकल सभी लोग अधिक से अधिक बचत करना चाहते हैं। लेकिन जब बात आती है कि इसे कहां निवेश किया जाए, तो सबसे पहले विचार पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स या स्मॉल सेविंग स्कीम का आता है। कई लोगों को इन सेविंग स्कीमों का पसंद करने का कारण यह होता है कि इनमें बैंक की एफडी से अधिक ब्याज मिलता है।

post-office-scheme-gives-more-interest-than-fd-know

बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम में कोई भी जोखिम नहीं होता है और इसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलता है। इसलिए अगर कोई निवेशक बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहता है, तो वह इन स्कीमों में निवेश कर सकता है। ये स्कीमें हर तिमाही ब्याज दर बदलती रहती हैं, और इस लेख में हम आज पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताएंगे जिनमें बैंक एफडी की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय स्कीम है, जो विशेष रूप से सीनियर सिटीजन्स के लिए तैयार की गई है। इस स्कीम में 60 साल से अधिक आयु के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। निवेशकों को इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होता है और वे मैक्सिमम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होता है। वर्तमान में इस स्कीम में 8.2 फीसदी की ब्याज दर है और निवेशकों को 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड का लाभ मिलता है। इसमें खाते को 5 साल के लिए एक्सटेंड किया जा सकता है।

किसान विकास सरकारी योजना

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम की, जिसमें निवेशकों को गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेशकों को टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। यहाँ निवेश की कोई लिमिट भी नहीं है। साथ ही, इसमें वार्षिक 7.5 फीसदी कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है और मैच्योरिटी पीरियड 115 महीने का है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कम से कम सालाना 1500 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश करना आवश्यक है। इस स्कीम में निवेश की गई राशि पर टैक्स लागू होता है। इस स्कीम में ब्याज दर मासिक आधार पर दी जाती है। वर्तमान में 7.4 फीसदी की ब्याज दर है और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है।

राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट स्कीम

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेशकों को गारंटीड रिटर्न प्राप्त होता है। इस स्कीम में ब्याज का पेमेंट मैच्योरिटी के समय होता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश करना अनिवार्य होता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती। इस स्कीम में निवेशकों को टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होता है। यहाँ पर निवेशकों को 7.7 फीसदी की दर से कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है।

महिला सम्मान बचत सर्टिफिकेट स्कीम

भारत में सरकार द्वारा महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम पेश की गई है, जो महिलाओं के लिए है। यह स्कीम बहुत प्रसिद्ध है। इस स्कीम में निवेशकों को टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इसमें निवेशकों को 7.5 फीसदी की दर से कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 साल का होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad