Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम में 2 लाख रुपये के निवेश पर 32,044 रुपये का ब्याज मिल रहा है।

Post Office: आज हम आपको अपनी इस खबर में एक पोस्ट ऑफिस की ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें दो लाख रुपये के निवेश पर 32,044 रुपये का ब्याज मिल रहा है। इसे पोस्ट ऑफिस स्कीम कहा जाता है और इसका लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में ही खाता खोलवाना पड़ता है। हालांकि कुछ बैंक भी इस स्कीम के तहत खाता खोलने की सुविधा प्रदान करने लगे हैं।

know-the-post-office-best-yojna

निवेश के मामले में, महिलाओं को सबसे प्रगतिशील माना जाता है। सरकार निवेश से संबंधित महिलाओं के लिए समय-समय पर कई स्कीमें जारी करती रहती है।

इसमें पोस्ट ऑफिस की एक योजना शामिल है, जिसका नाम 'महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट' (Mahila Samman Saving Certificate) है। यह योजना पिछले साल बजट में लॉन्च की गई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इस योजना में अपना खाता खोलवाया था।

यह स्कीम क्या है?

यह स्कीम मुख्य रूप से छोटी बचत योजना है और इसका लाभ महिलाओं और युवतियों को मिलता है। इस स्कीम में सरकार द्वारा अभी सालाना 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर से ब्याज दिया जा रहा है। यह पोस्ट ऑफिस स्कीम है, अर्थात् इसका लाभ पाने के लिए पोस्ट ऑफिस में ही खाता खोलवाया जाता है। हालांकि कुछ बैंकों ने इस स्कीम के अंतर्गत खाता खोलने की सुविधा देनी शुरू कर दी है। इस योजना के तहत साल में सिर्फ 2 लाख रुपये तक ही निवेश किए जा सकते हैं।

ये हैं इस योजना के विशेष फायदे

इस योजना के तहत कोई भी महिला अपने या अपनी बेटी के नाम से किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस खाते को खोल सकती है। 

इस योजना की अवधि 2 साल है, अर्थात दो साल बाद खाता मेच्योर हो जाएगा और निवेश की हुई कुल राशि ब्याज सहित वापस मिल जाएगी। 

इसमें कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं पूरे 2 साल के लिए। 

खाते खोलने के एक साल बाद, कुल जमा राशि में से 40% तक राशि आपातकालीन स्थिति में निकाली जा सकती है।

इस योजना में निवेश करने पर 7.50% फिक्स ब्याज दिया जाता है, जिससे इसमें शेयर मार्केट जैसा कोई भी जोखिम नहीं होता है।

2 लाख रुपये निवेश करने पर इतना रुपया मिलेगा

इस स्कीम में सालाना 7.50% की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट से अधिक है। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होती है, जिससे सालाना ब्याज राशि में थोड़ी अधिकतम रकम मिलती है। अगर आप इस स्कीम में साल में 2 लाख रुपये निवेश करती हैं, तो आपको 32,044 रुपये का ब्याज मिलेगा और आपकी निवेश की कुल राशि 2,32,044 रुपये हो जाएगी।

TDS नहीं कटता 

इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स में छूट भी मिलती है। मैच्योरिटी पर प्राप्त ब्याज पर किसी भी प्रकार का TDS नहीं कटता है। हालांकि इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत निवेश का लाभ नहीं मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad