Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यह CIBIL Score को सुधारने का सबसे बेस्ट तरीका है, फिर जिंदगी में कभी भी चोट नहीं खाएंगे

Ways To Improve Credit Score: आपने क्रेडिट स्कोर (Credit Score) का नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका क्या महत्व होता है और यदि क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है तो हम इसे कैसे सुधार सकते हैं? इस संदेश में हम आपको इस विषय पर सटीक जानकारी देंगे।

cibil-score-your-cibil-score-will-reach-750-directly-know

यदि आपका सिबिल स्कोर प्रभावित होता है, तो इसे सुधारना अत्यंत आवश्यक है। खराब सिबिल स्कोर के कारण लोन प्राप्ति में कई परेशानियाँ हो सकती हैं। इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप यह समझ सकते हैं कि सिबिल स्कोर को कैसे सुधारा जा सकता है और उसे स्थिर रखा जा सकता है। इसलिए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने सिबिल स्कोर को कैसे सुधार सकते हैं।

अगर आपका सिबिल स्कोर किसी कारण से प्रभावित हुआ है, तो सबसे पहले आपको इस प्रभावित होने के कारण को जानने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपनी सिबिल रिपोर्ट प्राप्त करनी चाहिए। सिबिल रिपोर्ट को प्राप्त करने के लिए आपको विश्वसनीय वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। यह सेवा अधिकतर कंपनियों और बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है, जो करीब 450 से 500 रुपये तक का शुल्क लेते हैं। फॉर्म भरने और प्रमाणीकरण प्रक्रिया सफल होने के बाद, आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे ईमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके क्रेडिट स्कोर में आपके बैंक, लोन और क्रेडिट कार्ड संबंधित सभी जानकारियाँ शामिल होती हैं। इस रिपोर्ट के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपकी ईएमआई, कार्ड बिल या किसी अन्य भुगतान में कोई भी देरी हुई है और इससे आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है। आपके सिबिल स्कोर के प्रभावित होने की सम्पूर्ण जानकारी क्रेडिट स्कोर में उपलब्ध होती है।

अगर सिबिल स्कोर गलत है, तो क्या करें?

बैंक समय-समय पर आपके क्रेडिट कार्ड और लोन संबंधित जानकारी को सिबिल पर अपडेट करते रहते हैं, लेकिन कई बार रिपोर्टिंग प्रक्रिया में गड़बड़ी हो जाती है। बैंकों की ये छोटी-मोटी गलतियां आपके सिबिल स्कोर को भी प्रभावित कर सकती हैं। कभी-कभार ऐसा भी होता है कि आपने किसी लोन का भुगतान कर दिया होता है, लेकिन यह भुगतान आपके खाते में बकाया के रूप में दिखता है।

डिस्प्यूट फॉर्म

इन मामलों में आप सिबिल वेबसाइट पर डिस्प्यूट फॉर्म भरकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जिससे डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सेल आपकी इस प्रक्रिया का समाधान कर सकता है। अगर आपके लोन खाते में किसी गलती की शिकायत है, तो आप उस बैंक या फाइनेंस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। ध्यान दें कि सिबिल स्कोर में किसी भी प्रकार की गलती को सुधारने में लगभग 30 दिन तक का समय लग सकता है।

शिकायत कहां करें 

इस संदर्भ में, आप बैंक के नोडल अफसर के पास लिखित रूप में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप बैंक से संबंधित किसी भी गलती की सुधार के लिए अनुरोध कर सकते हैं या उस गलत एंट्री के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अगर बैंक आपके निवेदन का कोई भी उचित जवाब नहीं देता है, तो आपको इसे बैंकिंग लोकपल www.bankingombudsman.rbi.org.in पर दर्ज करनी चाहिए।

इन गलतियों से बचने के लिए क्या करें?

जब आप सिबिल स्कोर में सुधार कर लेते हैं, तो यह ध्यान दें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और अन्य लोन की किश्तें समय पर भरते रहें। कभी-कभार, क्रेडिट कार्ड और बैंक लोन के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान से सोचें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad