Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Cheapest Gold In India: देश में इस जगह पर सबसे सस्ता सोना मिलता है, इतने में मिलेगा 10 ग्राम गोल्ड

Gold Price Today: सोने की चमक हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। लेकिन आजकल सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं। अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आज हम आपको एक ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जहां देश में सबसे सस्ता सोना मिलता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कि 10 ग्राम सोना कितने में मिलता है:

know-the-today-gold-and-silver-price

सोने की कीमत भारत में विभिन्न शहरों और राज्यों में अलग-अलग होती है। भारत में सोना अधिक मात्रा में उपलब्ध नहीं होता है। देश में कई प्रमुख बैंक सोने का आयात करते हैं। राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएं जैसे एमएमटीसी और एसटीसी अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने को आयात करती हैं। इसका मतलब यह भी समझा जाना चाहिए कि अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव होगा तो इसका।

भारत में बिक रहे सोने पर भी प्रभाव देखने को मिलता है। भारत में सोने की कीमत विभिन्न राज्यों में विभिन्न कारणों से भिन्न होती है। इन सबके बावजूद, केरल भारत में सबसे सस्ता सोने का राज्य माना जाता है। अर्थात, केरल में भारत में सबसे कम मूल्य वाला सोना मिलता है।

केरल में सोने के मूल्य में कमी होने के ये कारक महत्वपूर्ण हैं

सच्चाई यह है कि सोने की अंतिम कीमत में कर, आयात शुल्क, परिवहन लागत और स्थानीय मांग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके अतिरिक्त, भारत में सोने की कीमत पर वैश्विक बाजार के ट्रेंड, भारतीय मुद्रा के मूल्य में परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय सोने के मूल्यों का प्रभाव भी रहता है।

केरल में सोना सबसे सस्ता होने का मुख्य कारण है यहां की जबरदस्त मांग और तीव्र प्रतिस्पर्धी बाजार। इसके अतिरिक्त, सोने के आयात के लिए यहां सबसे अधिक बंदरगाह भी हैं, जिसके कारण परिवहन की लागत भी कम होती है। हालांकि, बाजाज फिनसर्व का कहना है कि इन सब तत्वों के बाद भी ग्राहकों को सोने की खरीदारी में अन्य स्थानों से तुलना करनी चाहिए, और फिर ही निर्णय लेना चाहिए।

दिल्ली में सोने की कीमत

दिल्ली में 23 जून 2024 को 22 कैरेट सोने की कीमत लगभग 66,390 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके बराबर, 24 कैरेट सोने की कीमत लगभग 72,410 रुपये प्रति 10 ग्राम है। केरल में आज सोने की कीमत लगभग 72,280 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

ये राज्यों में सोना सस्ता है

भारत में सबसे सस्ता सोना के राज्यों की बात की जाए तो केरल के बाद कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल का नाम आता है। केरल में वर्तमान में 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमतें सबसे कम हैं। कर्नाटक के शहरों में भी मुंबई या दिल्ली के मुकाबले सोना सस्ता पाया जाता है। दक्षिण भारत के कुछ शहरों में सोने की कीमत उत्तर और पश्चिम की तुलना में बहुत कम होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad