Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: राज्य सरकार ने बड़ा ऐलान किया है, हर महीने महिलाओं के खाते में 1500 रुपये जमा होंगे

सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। हाल ही में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट 2024 पेश करते हुए आम जनता को कई बड़े तोहफे दिए हैं। इसके अंतर्गत, महिलाओं के लिए एक योजना चलाई गई है, जिसके तहत हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे और साल में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

so-invest-in-these-6-savings-schemes-of-post-office

महाराष्ट्र में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और इससे पहले ही 2024-25 के लिए राज्य सरकार ने अपना बजट पेश करके जनता के लिए बड़े आशीर्वादों का ऐलान किया है। गुरुवार से शुरू हुए महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र में, राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए जनता के लिए कई सौगातें देने का ऐलान किया है। उन्होंने राज्य के पात्र परिवारों को 3 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने और महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

21 से 60 साल की महिलाओं को यह लाभ प्राप्त होगा।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्य के बजट सत्र के दौरान विधानसभा में घोषणा की कि महिलाओं को जुलाई से हर महीने 1500 रुपये की सहायता दी जाएगी। इस योजना का फायदा 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा। यह सहायता 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' के तहत दी जाएगी, जिसके लिए वार्षिक बजट में 46,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा। 

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं की आर्थिक मदद करने का यह पहला प्रयास नहीं है। इससे पहले इसी साल, मार्च 2024 में महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा, लिंग आधारित हिंसा को समाप्त करने और महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने सहित आठ उद्देश्यों पर एक केंद्रित नीति का अधिष्ठापन किया था।

महाराष्ट्र की 'लाडली बहिन' जैसी एमपी की स्कीम

एक रिपोर्ट के अनुसार, अजीत पवार द्वारा घोषित 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' मध्य प्रदेश में चल रही 'लाडली बहना' योजना से प्रेरित लगती है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई इस योजना को पूरे राज्य में महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया था। जब इस योजना को MP में शुरू किया गया था, तब पात्र लाभार्थियों को मासिक स्टाइपेंड 1,000 रुपये मिलता था, जिसे बाद में 1,250 रुपये में बढ़ा दिया गया। 'लाडली बहना' योजना के लगभग 94 प्रतिशत लाभार्थियों की आयु 25 वर्ष या उससे अधिक है।

पेट्रोल और डीजल भी हुआ सस्‍ता

इसके अतिरिक्त, उप मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र के लोगों को राहत देते हुए डीजल पर टैक्स को 24 फीसदी से कम करके 21 फीसदी कर दिया है। यह सुविधा मुंबई रीजन में निवास करने वालों को मिलेगी। इसका मतलब है कि डीजल की कीमत में प्रति लीटर लगभग 2 रुपये की कटौती हो जाएगी। पेट्रोल पर भी टैक्स को 26 से 25 फीसदी कम कर दिया गया है, जिससे इसकी कीमत 65 पैसे प्रति लीटर सस्ती हो गई है।

तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे

डिप्टी सीएम ने इन घोषणाओं के अतिरिक्त, महाराष्ट्र के लाखों परिवारों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। 'सीएम अन्ना छात्र योजना' के तहत पांच सदस्यों से योग्य परिवारों को प्रति वर्ष तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। इस योजना के तहत राज्य के 52.4 लाख परिवारों को यह लाभ प्राप्त होगा।

किसानों के लिए बोनस, बिजली बिल पर यह घोषणा

महाराष्ट्र सरकार द्वारा किए गए अन्य महत्वपूर्ण ऐलानों के बारे में बात करें तो उपमुख्यमंत्री ने राज्य में कपास और सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेयर 5,000 रुपये का बोनस देने की भी घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यह भी बताया कि सरकार दूध उत्पादक किसानों को प्रति लीटर 5 रुपये का बोनस देना जारी रखेगी। एक और महत्वपूर्ण घोषणा बिजली बिलों के संबंध में की गई, जिसमें सरकार ने राज्य के करीब 44 लाख किसानों के बिजली बिल बकाया माफ करने का ऐलान किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad