Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: केवल 20,000 रुपये में घर से इस व्यवसाय की शुरुआत करें, हर महीने लगभग 60,000 रुपये की कमाई होगी

Business Idea Under Rupees 20000: वे जो बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताएंगे जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए सिर्फ 20 हजार रुपये की लागत आएगी, जबकि मासिक कमाई लगभग 60,000 तक हो सकती है। इस खबर में हम आपको यह बताएंगे कि यह व्यवसाय क्या है और आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं।

start-this-business-from-home-with-just-20000-know

बेरोजगारी के इस समय में लोगों ने अपने खुद के व्यवसाय शुरू करने को अपनी प्राथमिकता बना ली है। अगर आप घर बैठे कोई ऐसा व्यवसाय करने की सोच रहे हैं जिसे आप साल भर चला सकते हैं, तो आपके पास कई विकल्प हैं। हालांकि, ऐसे व्यवसाय कम हैं जो 12 महीने से अधिक चलते हैं। इसी तरह का एक व्यवसाय के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इस व्यवसाय को 20 हजार रुपये में घर से शुरू किया जा सकता है। अगर घर में जगह नहीं है तो आप किसी शॉप को भी रेंट पर ले सकते हैं।

पूरा साल चलता है ये Business

आज हम आपको टीशर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय के बारे में बताएंगे। यह दिन-प्रतिदिन बढ़ता हुआ ट्रेंडी व्यवसाय है। इस व्यवसाय की शुरुआती लागत केवल 20 हजार रुपये है। आपको बस अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करनी होगी। अच्छी मार्केटिंग से अधिक ग्राहक आएंगे और आपका व्यवसाय बढ़ेगा। इस व्यवसाय की खासियत यह है कि यह साल भर चलता है।

इन चीजों की आवश्यकता होगी

इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए आपको एक प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता होगी। यह मशीन 10 से 15 हजार रुपये की कीमत में उपलब्ध होती है। इस मशीन का साइज बहुत बड़ा नहीं होता है और आप इसे अपने घर में भी स्थापित कर सकते हैं। अगर घर में जगह नहीं हो तो आप इसे रेंट पर लेने के लिए शॉप भी ले सकते हैं।

बिजनेस की डिमांड 

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो ध्यान दें कि आपको अपने व्यवसाय की प्रचार-प्रसार में काफी मेहनत करनी होगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव रहना भी जरूरी होगा। आपको विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क में रहना होगा, क्योंकि इन कंपनियों में टीशर्ट प्रिंटिंग की बहुत मांग होती है। साथ ही स्कूल और कॉलेजों के संपर्क में रहना भी जरूरी होगा। इसके अलावा, स्थानीय नेताओं से भी संपर्क बनाए रखना आवश्यक होगा। कई ऐसे आयोजन होते हैं जहां विशेष डिजाइन या लोगो वाली टीशर्ट की जरूरत होती है, और आप इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

टीशर्टों का इन्वेंटरी बनाएं

आजकल इस तरह की मांग है कि कई कंपनियां और स्कूल-कॉलेज एक ही डिजाइन या लोगो वाली टीशर्ट की जरूरत होती है। वे इसे बल्क में खरीदते हैं या फिर प्रिंटिंग सर्विस प्रोवाइडर से लेते हैं। आपको इसके लिए टीशर्टों की इन्वेंट्री बनानी होगी ताकि आप ग्राहकों की मांग को पूरा कर सकें। इसके अलावा, ऐसे दुकानदारों से भी संपर्क बनाना जरूरी होगा जो बड़े पैम्पर ऑर्डर्स के लिए टीशर्ट आदि आदान-प्रदान करते हैं।

इस व्यवसाय से कितना लाभ हो सकता है?

एक टीशर्ट की प्रिंटिंग की औसत कीमत आमतौर पर 100-150 रुपये होती है। इस तरह, अगर आप रोजाना औसतन 20 टीशर्ट प्रिंट करते हैं, तो आप दो हजार रुपये कमा सकते हैं। इस प्रकार, आप महीने में 50 से 60 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। अगर अधिक काम मिलता है, तो कमाई भी उसी अनुसार बढ़ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad