Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Railways के साथ बिजनेस शुरू करें, ग्राहकों की लगी रहेगी लाइन, हर महीने मोटी कमाई होगी

Business with Railway: भारतीय रेलवे नियमित अपने यात्रियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता रहता है। अगर आप भी किसी बिजनेस की शुरुआत करने का योजना बना रहे हैं, तो रेलवे आपके लिए एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत कर रहा है। हम आपको इस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

start-business-with-railways-there-will-know

भारतीय रेलवे में आपने सफर तो किया ही होगा। लोग रेल में सफर करना काफी पसंद करते हैं क्योंकि इससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है। अगर आप रेलवे के साथ मिलकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको एक बेहतरीन आईडिया दे रहे हैं। आपने रेलवे स्टेशनों पर लगी दुकानों को तो देखा ही होगा। आप भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशनों पर लगे व्यापारों के कारण वहां हमेशा लोगों का आना-जाना रहता है, जिससे आपकी दुकान पर कभी कस्टमर्स की कमी नहीं रहेगी।

यहाँ बताया गया है कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर लेने की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। आइए जानते हैं कि रेलवे का टेंडर कैसे प्राप्त करें और आप कैसे रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं।

प्रक्रिया में क्या होता है?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार की दुकान खोलना चाहते हैं। उसके बाद, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आपको खोलने जा रही दुकान के लिए पात्रता की जाँच करनी होगी। रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स इत्यादि। स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल करता है, जो आपकी दुकान की साइज और स्थान पर निर्भर करता है। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

टेंडर लेने के लिए क्या करना होगा?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि वह स्टेशन जहां आप दुकान खोलना चाहते हैं, के लिए रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकला हुआ है, तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां आपके द्वारा दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई किया जाता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad