Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाज़ीपुर के दिलदारनगर जंक्शन से बिहार के भभुवा तक नई रेल लाइन बिछेगी, जिससे रेल यात्रा और भी सुगम हो जाएगी

गाज़ीपुर जिले में दिलदारनगर जंक्शन से बिहार के भभुवा रोड तक 800 करोड़ रुपये की लागत से 35 किमी लंबी नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके अलावा, दिलदारनगर से डीडीयू तक तीसरी और चौथी रेल लाइन भी डाली जाएगी। रेल बजट 2024/25 में बिहार के भभुवा से दिलदारनगर तक 800 करोड़ रुपये की लागत वाली 35 किमी नई रेल लाइन बिछाने का प्रावधान किया गया है।

rail-line-will-be-laid-from-ghazipur-dildarnagar-to-bhabhua

रेल बजट के तहत दानापुर मंडल के झाझा, पटना, बक्सर, दिलदारनगर से डीडीयू तक तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके तहत डीडीयू से झाझा तक 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से तीसरी और चौथी लाइन का निर्माण होगा, जो दानापुर मंडल का सबसे बड़ा रेलवे प्रोजेक्ट होगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बजट की जानकारी दी। रेल बजट की घोषणा के बाद, दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक जयंत चौधरी ने दानापुर में आयोजित बैठक के दौरान इस पर प्रतिक्रिया दी।

मंडल रेल प्रबंधक ने यह भी बताया कि इन सभी परियोजनाओं की शुरुआत केंद्रीय बजट में मंजूरी और धन स्वीकृति के बाद ही की जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बिहार में वर्तमान में 79,356 करोड़ रुपये की 55 रेल परियोजनाएं चल रही हैं।

92 अमृत भारत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए भी राशि आवंटित की गई है। इसी बीच, दानापुर के डीआरएम जयंत कुमार चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि डीडीयू से झाझा के बीच तीसरी और चौथी लाइन का अंतिम स्थान सर्वे पूरा हो चुका है।

जल्द ही जमीनी स्तर पर काम शुरू होगा। इसके अतिरिक्त, दिलदारनगर से बिहार के भभुवा तक 800 करोड़ रुपये की लागत से नई रेल लाइन का निर्माण होगा। 35 किमी लंबी इस परियोजना का अंतिम स्थान सर्वे भी पूरा हो चुका है।

इस परियोजना में दो आरओआर (रेल लाइन के ऊपर ब्रिज) का निर्माण होगा, जिस पर ट्रेनें चलेंगी। डीआरएम ने यह भी बताया कि मंडल में विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। केंद्रीय सरकार के आम बजट में रेल परियोजनाओं के लिए भी बड़ी धनराशि का प्रावधान किया गया है। रेल बजट में इन कार्यों के शामिल होने की खबर से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है, और उन्होंने रेल मंत्री को बधाई दी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad