Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

PPF Scheme का जलवा कायम, इस तरीके से हर महीने 60 हजार रुपये का फायदा कैसे होगा, यह जानिए

PPF as a Regular Income: देशभर में अब कई उत्कृष्ट स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिनसे आप आसानी से फायदा उठा सकते हैं। अक्सर लोग किसी स्कीम से जुड़ने से पैसा गंवाने का डर रखते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। भारत में अब कई प्रबल स्कीमें चल रही हैं, जो लोगों को समृद्ध बनाने में मदद कर रही हैं और जिनसे आप आराम से लाभ उठा सकते हैं।

8th-pay-commission-know

यह स्कीम देश की प्रतिष्ठित संस्था, पोस्ट ऑफिस, द्वारा चलाई जा रही है, जिससे आपको बहुत बड़ा लाभ हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करके आपको भरपूर फायदा प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम भी लोगों को अमीर बनाने में मदद कर रही है।

यह स्कीम रिटायरमेंट के बाद धनवान बनाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसमें मैच्योरिटी के 15 वर्षों के कारण कई नौकरीपेशा लोग इसमें निवेश करने की संभावना देखते हैं। इसके साथ ही, वे एक साथ बड़े निवेश को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं। इसलिए, आपको इस योजना से जुड़ने का मौका हाथ से न जाने देना चाहिए।

PPF स्कीम के बारे में महत्वपूर्ण बातें

देश की प्रसिद्ध ग्रामीण स्कीम में शामिल पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करके आप बड़ी रकम इकट्ठा कर सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल के लिए निर्धारित की गई है, जिसे आप चाहें तो 5-5 वर्षों के अंतराल में जितनी देर तक चला सकते हैं। आप इस स्कीम को 20, 25, 30 और 35 साल तक जारी रखने का आसानी से काम कर सकते हैं।

इसके अलावा, मैच्योरिटी की समाप्ति के बाद आप इसे निवेश जारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं। आप स्कीम की मैच्योरिटी के बाद कुछ निवेश बिना स्कीम को बंद किए रखते हुए अकाउंट में जमा फंड पर मौजूदा ब्याज दर से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान परिस्थितियों में, इस स्कीम पर 7.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिल रहा है।

पेंशन से पहले भी आप फंड इकट्ठा कर सकते हैं

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो रिटायरमेंट से पहले आप एक मोटा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में 35 वर्ष के अवधि में निवेश करने पर, आपके पास मैच्योरिटी की 15 साल की समाप्ति के बाद भी 10 वर्ष तक इसे विस्तारित करने का विकल्प होगा। पीपीएफ स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश करने की शर्त है।

अगर हर साल अकाउंट में 1.50 लाख रुपये जमा किए जाएं, तो 7.1 प्रतिशत ब्याज दर के आधार पर 15 साल की मैच्योरिटी पर मासिक 40,68,209 रुपये की आमदनी होगी। इस प्रकार, निवेश जारी रखने पर 25 साल बाद प्रत्येक अकाउंट में एक करोड़ रुपये का रिटर्न होगा।

अब अगर रिटायरमेंट का समय आ गया है, तो आप खाते को 5 साल और 5 साल तक एक्स्टेंड कर सकते हैं। इस दौरान आपके 1 करोड़ रुपये के फंड पर ब्याज का लाभ होता रहेगा। यदि आप 7.1 प्रतिशत ब्याज दर मान लें, तो हर खाते पर सालाना 7,31,300 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस स्थिति में, आप सिर्फ ब्याज का पैसा निकाल सकते हैं, जिसमें सालाना लगभग 60,000 रुपये हो सकते हैं। इस रकम पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा, जो इसे विशेष बनाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad