Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office Scheme: महिलाओं को अमीर बना देगी ये सरकारी स्‍कीम 2 साल में ही, यह है पूरा प्रक्रिया

Post Office Schemes: महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार समय-समय पर नई योजनाएं लेकर आती है। अगर आप भी निवेश के लिए कोई सरकारी योजना ढूंढ रही हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और इसके साथ ही आपको 2 साल में दोगुना रिटर्न भी मिलेगा। आइए खबर में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

post-office-will-give-you-rs-35-lakh-by-investing-rs-1500-know

सरकारी योजनाएं निवेश के लिए बेहतर मानी जाती हैं, क्‍योंकि इनमें बिना रिस्क के प्रॉफिट मिलता है। इन योजनाओं को अक्‍सर मध्यम और गरीब परिवारों के लिए बनाया गया है। पोस्‍ट ऑफिस के तहत इसी तरह की कई योजनाएं हैं जो छोटी बचत योजनाओं के रूप में उपलब्ध हैं। आज हम एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ 2 साल में लाखों रुपये जमा करने में मदद कर सकती है।

पोस्ट ऑफिस के जरिए चलाई जाने वाली यह योजना महिलाओं के लिए है, जो दो साल की मैच्योरिटी पीरियड प्रदान करती है। इसका मतलब है कि आप इस योजना में केवल दो साल तक ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना का नाम 'महिला सम्मान बचत पत्र' है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें एक महिला एक से अधिक खाते खोल सकती हैं।

बंपर ब्‍याज मिलेगा 

केंद्र सरकार ने महिला सम्मान बचतपत्र योजना को साल 2023 में शुरू किया था। इसके उच्च ब्याज के कारण, यह योजना बहुत कम समय में ही पोस्ट ऑफिस की प्रमुख योजनाओं में अपनी विशिष्ट पहचान बना ली है, और इसे बहुत सी महिलाओं की पसंदीदा योजना बना दिया गया है। सरकार इस योजना के अंतर्गत 7.5 प्रतिशत ब्याज प्रदान करती है। इस सेविंग स्कीम में निवेश की अवधि सिर्फ दो साल की है, और इस योजना के तहत अधिकतम निवेश की सीमा 2 लाख रुपये है।

Tax छूट का भी उठा सकते है लाभ

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई थी। यह स्कीम न केवल निवेश पर 7.5 प्रतिशत का उच्च ब्याज प्रदान करती है, बल्कि इसमें TDS कटौती से भी छूट है। बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, वृद्ध नागरिक पोस्ट ऑफिस योजनाओं के मामले में टीडीएस इस योजना पर तभी लागू होगा, जब एक वित्तीय वर्ष के दौरान ब्याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये होती है।

अकाउंट कैसे खुलवा सकते है?

इस स्कीम की एक अन्य विशेषता यह है कि इसमें 10 साल या इससे कम आयु की लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कोई भी भारतीय महिला इसमें निवेश कर सकती है।

लाखों रुपये ऐसे मिलेंगे 

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के माध्यम से इसमें निवेश करना होगा। Mahila Samman Saving Certificate योजना में आप 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, जिससे दो साल में ब्याज से कमाई ₹32,044 होगी। वहीं, कुल राशि ₹2,32,044 हो जाएगी, जिसे आप खाता बंद करके निकाल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी और एक चेक देना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad