Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office Scheme का धमाकेदार ऑफर, 5 लाख के निवेश पर कैसे मिल सकते हैं 15 लाख रुपये, जानिए

Post Office Scheme: देशभर में अब कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं जो आम लोगों से लेकर खास लोगों तक को मालामाल बना रही हैं। इन योजनाओं का आप भी आराम से फायदा उठा सकते हैं। अगर आपके परिवार में किसी बच्चे का जन्म होता है, तो आप पीपीएफ और सुकन्या जैसी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें कम निवेश पर शानदार रिटर्न मिल सकता है।

post-office-scheme-every-month-know

धाकड़ स्कीम में एक बार निवेश करके आप शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई टर्म डिपॉजिट यानी एफडी है, जो हर किसी को अमीर बनाने में मदद कर रही है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको कम समय में ही बंपर ब्याज का लाभ मिल रहा है। इतना ही नहीं, आप एडएफडी के जरिए तीन गुना तक मुनाफा भी कमा सकते हैं। जानिए कैसे आप तीन गुना लाभ प्राप्त कर सकते हैं—इस आर्टिकल को पढ़कर आपकी सारी उलझनें दूर हो जाएंगी और आपकी सभी चिंताएं खत्म हो जाएंगी।

इस तरीके से पाएं तीन गुना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की FD में आप शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा, और यह निवेश पांच साल के लिए करना होगा। 5 साल की एफडी पर पोस्ट ऑफिस में आपको 7.5% ब्याज मिल रहा है, जिसका लाभ आप सरल तरीके से उठा सकते हैं।

5 साल बाद मैच्‍योरिटी पर आपकी राशि 7,24,974 रुपये हो जाएगी। अगर आप इसे और बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इस राशि को निकालना नहीं है। इसके बजाय, इसे अगले पांच साल के लिए फिक्स कर दें। इस तरह, दस साल में 5 लाख रुपये के निवेश पर आपको ब्याज के रूप में 5,51,175 रुपये तक की आमदनी मिलेगी। इस हिसाब से आपकी कुल राशि 10,51,175 रुपये हो जाएगी, जो कि आपकी निवेश की राशि से दोगुना से भी ज्यादा है

15 लाख का रिटर्न कैसे मिलेगा?

10,51,175 रुपये को आप एक बार फिर पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं। इस तरीके से, आपको कुल मिलाकर दो बार पांच साल की एफडी करनी होगी, जिससे आपका पैसा 15 वर्षों के लिए जमा रहेगा। मैच्‍योरिटी के समय, 5 लाख रुपये के निवेश पर आपको केवल ब्याज से 10,24,149 रुपये की कमाई होगी।

इस तरीके से, 5 लाख रुपये पर 10,24,149 रुपये जोड़कर आपको कुल 15,24,149 रुपये का रिटर्न आसानी से मिल जाएगा। इस रकम का उपयोग आप अपने भविष्य के लिए किसी भी योजना में कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉज़िट योजना के माध्यम से मोटा रिटर्न हासिल करने का यह एक बेहद सरल तरीका है, जो आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है।

पहले कैलकुलेशन को समझें

15 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त करने के लिए, आपको पोस्ट ऑफिस एफडी को दो बार एक्सटेंड कराना होगा। एक साल की एफडी को मैच्‍योरिटी की तारीख से 6 महीने के भीतर एक्सटेंड करना होगा। इसके अलावा, 2 साल की एफडी को मैच्‍योरिटी के 12 महीने के अंदर एक्सटेंड करना होगा। साथ ही, 3 साल और 5 साल की एफडी के एक्सटेंशन के लिए आपको मैच्‍योरिटी के 18 महीने के भीतर संस्था को सूचित करना होगा।

ब्याज दरें कैसे मिलती हैं, जानिए यहाँ:

विभिन्न अवधि के एफडी खातों पर ब्याज दरें इस प्रकार हैं:

  • एक वर्षीय खाता: 6.9% सालाना ब्याज
  • दो वर्षीय खाता: 7.0% सालाना ब्याज
  • तीन वर्षीय खाता: 7.1% सालाना ब्याज
  • पांच वर्षीय खाता: 7.5% सालाना ब्याज

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad