Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की FD में 5 लाख रुपये का निवेश पर 2,24,974 रुपये का ब्याज मिल रहा, यहां लोग खूब निवेश कर रहे

Post Office: इस खबर में हम आपको एक पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप 7.5 फीसदी वर्तमान ब्याज दर पर पांच वर्ष के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको 2,24,974 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसके साथ ही, मैच्योरिटी पर आपको 7,24,974 रुपये मिलेंगे।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

फिक्स्ड डिपॉजिट उन निवेशकों के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है जो गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं। पोस्ट ऑफिस इसे टाइम डिपॉजिट स्कीम के रूप में भी प्रस्तुत करता है, जिसे 'पोस्ट ऑफिस एफडी' के नाम से भी जाना जाता है।

यहाँ आपको एकमुश्त निवेश करने का विकल्प है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपके पास चार विकल्प हैं: 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष, जिनमें ब्याज दरें 6.9 फीसदी से 7.5 फीसदी तक होती हैं। इस स्कीम के तहत आप अधिकतम तीन व्यक्तियों के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।

अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको 7.5 फीसदी की दर पर मैच्योरिटी मिलेगी। इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता होती है।

आपको कितना ब्याज प्राप्त होगा?

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में ब्याज वार्षिक आधार पर दिया जाता है। यदि आप 7.5 फीसदी की वर्तमान ब्याज दर पर पांच लाख रुपये को पांच वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 2,24,974 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। मैच्योरिटी पर आपको 7,24,974 रुपये मिलेंगे।

टैक्स बेनिफिट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश करने वाले टैक्स लाभार्थी हैं। इसमें पांच वर्षों के न्यूनतम निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत वार्षिक 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का अधिकार प्राप्त होता है। यह निवेश टैक्स बचाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, मैच्योरिटी के बाद निवेश आगे बढ़ाने का भी विकल्प होता है।

इस स्कीम में आपको छह महीने से पहले पूरे निकासी की अनुमति नहीं होती। यदि आप खाता 6 महीने से 1 वर्ष के बीच बंद करना चुनते हैं, तो आपको लागू ब्याज दर बचत खाते के बराबर और न कि एफडी योजना के बराबर मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad