Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Online Payment करते समय इन बातों का ध्यान रखें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Online Payment Safety Tips: डिजिटल युग में लोगों का व्यवहार बदल गया है। अब लोग घर बैठे और चलते फिरते कहीं से भी पैसे का लेन-देन कर रहे हैं। पहले लोगों को बैंक और ATM में लंबी कतारों में खड़े होकर पैसे मिलते थे, लेकिन अब एक क्लिक में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। इस सुविधा के जरिए कई लोगों को नुकसान भी हो रहा है, क्योंकि फ्रॉड करने वाले लोग अनजान बैंक खातों से चुटकी में पैसे चुरा लेते हैं। इसलिए इस सुविधा का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरुरत है।

online-payment-safety-tips

अगर आप ऑनलाइन लेन-देन के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं, तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस सतर्कता से आपको फ्रॉड से बचाव मिलता है। कई बार होता है कि गलती से पैसे दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं, जिससे आपको बहुत परेशानी होती है। अब हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पैसे को वापस प्राप्त कर सकेंगे।

जानकारी के लिए बता दें, अगर आपके द्वारा किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं, तो आप तुरंत इसे रिपोर्ट करें। इस तरह की शिकायत दर्ज करने से पैसा वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

इस काम को गूगल पे से करें

पहले Google Pay ऐप खोलें। फिर "हेल्प और फीडबैक" वाले ऑप्शन पर टैप करें। उसके बाद "गलत पेमेंट" वाले ऑप्शन को चुनें ताकि पैसा वापस लाया जा सके। अब अपनी स्थिति का विवरण दें और आवश्यक जानकारी भरें।

तुरंत बैंक से संपर्क करें

अगर आपको गूगल पे से कोई भी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो आप अपने बैंक से संपर्क करें। बैंक को उस गलत लेन-देन के बारे में सूचित करें। इसके बाद आपका बैंक आपके पैसे को वापस प्राप्त करने का प्रयास करेगा। इसके बाद आपके खाते में पैसा वापस जमा हो जाता है। यह प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है और इसे प्रभावी साबित होने का सबूत माना जाता है।

इन बातों पर ध्यान दें

आपको बता दें कि गूगल पे द्वारा सभी गलत भुगतानों पर पैसा वापस करने की कोई गारंटी नहीं है। अगर आप कई बार गलत पेमेंट करते हैं, तो आपका खाता डीएक्टिवेट हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि गलत भुगतान होने के बाद पैसा वापस मिलने की समय सीमा होती है। जब भी भुगतान करते हैं, तो पहले से यूजर्स की पहचान ध्यान से जांचें। अगर आप किसी नए व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, तो पहले उसकी पहचान की जांच करें, उसके लिए कुछ पैसे भेजकर।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad