Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ओ तेरी! मार्केट में आया नया स्कूटर, 1 लीटर पानी में देगा 150 किमी माइलेज, फीचर्स जानकर होश उड़ जाएंगे!

Joy Hydrogen Scooter: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से निजात दिलाने के लिए ऑटो कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग की थी। अब जमाना तेजी से बदल रहा है, और आप भी इस बदलाव का लाभ उठा सकते हैं। मार्केट में अब एक ऐसा स्कूटर पेश होने जा रहा है, जो पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक ही नहीं बल्कि पानी से भी चलेगा।

oh-yours-new-scooter-introduced-in-the-market

यह सुनकर आपको अचंभा हो सकता है, लेकिन यह सौ फीसदी सच है। हम आपको पानी से चलने वाले स्कूटर के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप उचित कीमत पर खरीद सकते हैं और पैसों की बचत कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को चार्ज करने में पैसे खर्च होते हैं, लेकिन अब यह काम भी खत्म होने जा रहा है।

इसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। भारत की बड़ी कंपनी Joy E-Bike ने पानी से चलने वाले स्कूटर का कॉन्सेप्ट पेश किया है, जिसे ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। लोग सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

जानिए पानी से कैसे रफ्तार भरेगा स्कूटर

इंडियन ऑटो कंपनी जॉय ई-बाइक ने इस साल भारत मोबिलिटी शो में पानी से चलने वाला स्कूटर पेश किया था, जिसने काफी धूम मचाई। यह स्कूटर डिस्टिल्ड वाटर पर चलता है। इसकी टेक्नोलॉजी पानी के मॉलिक्यूल्स को तोड़कर हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग करने का काम करती है।

हाइड्रोजन अलग होने के बाद, यह स्कूटर हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करता है। फिर स्कूटर आराम से रफ्तार पकड़ लेता है। पानी से चलने वाला स्कूटर रफ्तार के हिसाब से उतना एडवांस नहीं है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी टॉप स्पीड कुल 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

स्कूटर की खास बातें

स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि इसे चलाने के लिए किसी फाइनेंस प्लान की भी जरूरत नहीं है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी आप इसे चला सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस के सामने से निकल सकते हैं।

माइलेज

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस स्कूटर का माइलेज भी सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक लीटर पानी से 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। वर्तमान में यह एक प्रोटोटाइप है, यानी अभी यह स्कूटर बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। इसकी टेक्नोलॉजी पर अभी तेजी से काम चल रहा है और इसे जल्द ही विकसित कर दिया जाएगा।

कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को विकसित कर आम लोगों के सामने पेश करने का काम कर रही है। जानकारी के लिए बता दें कि जल्द ही इस स्कूटर की कीमत भी सार्वजनिक की जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad