Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बच्चों के लिए LIC की शानदार पॉलिसी, मैच्योरिटी पर ढेर सारा पैसा मिलेगा!

LIC Policy For Children: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी द्वारा हर वर्ग के लोगों के लिए पॉलिसी प्रस्तुत की जाती है। LIC की इस पॉलिसी से लोगों को मजबूत लाभ होता है, जिसमें टैक्स लाभ भी शामिल है। इसके अलावा, यह Policy लोगों को ऋण और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है। वास्तव में हम एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में बात कर रहे हैं, जो बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई है। इस पॉलिसी के माध्यम से आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

lic-policy-for-children

LIC की जीवन तरूण पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड और पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है। बच्चे के नाम पर इस पॉलिसी को लेने के बाद उसकी पढ़ाई और अन्य खर्चों की चिंता खत्म हो जाती है। इस पॉलिसी में निवेश करने का समय 90 दिन से लेकर 12 साल तक हो सकता है और प्रीमियम जमा करने का समय 20 साल तक है। पॉलिसी के पूरे होने पर, जो 25 साल के बाद होता है, मैच्योरिटी की रकम दी जाती है।

सम एश्योर्ड से कितना ले सकते हैं?

एलआईसी की इस पॉलिसी में धारक कम से कम 75 हजार रुपये तक का सम एश्योर्ड ले सकता है। इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह पॉलिसी बच्चे के नाम पर भी ली जा सकती है और इसका लाभ कोई दूसरा नहीं उठा सकता। इस पॉलिसी की विशेषता यह है कि आप इसमें सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक प्रीमियम चुनकर जमा कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी से प्राप्त होने वाले लाभ

LIC की यह पॉलिसी पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड पेमेंट स्कीम है, जिसमें 20 साल तक पैसा जमा करना होता है। अगर आप अपने बेटे के नाम पर रोजाना 150 रुपये का निवेश करते हैं, तो मासिक 4500 रुपये होते हैं। इसका मतलब है कि सालाना 54 हजार रुपये बनेंगे। इसके बाद 8 सालों में जमा हुई रकम 4.32 लाख रुपये हो जाएगी और मैच्योरिटी पर आपको 2.47 लाख रुपये मिलेंगे।

मैच्योरिटी में कितना पैसा मिलेगा?

अगर आपका सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये का होगा, तो उसमें 97,000 रुपये का लॉयल्टी बोनस शामिल है। इसका मतलब है कि आपको कुल 8,44,550 रुपये मैच्योरिटी पर प्राप्त होंगे। इसी बीच, अगर पॉलिसी के दौरान धारक की मृत्यु हो जाती है, तो प्रीमियम जमा करने की जरुरत नहीं होगी और पूरी रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad