Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बिटिया की सभी चिंताएं खत्म, मैच्योरिटी पर मिलेगा 22 लाख रुपये का लाभ, जानें कैसे?

LIC Kanyadaan Policy: यदि आपके परिवार में किसी कन्या का जन्म होता है, तो उसकी पढ़ाई-लिखाई और शादी को लेकर बिल्कुल भी चिंता न करें। सरकार बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाने के लिए कई बेहतरीन योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत पैसों की काफी मदद मिलती है। ऐसी पॉलिसियों से जुड़ने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है।

lic-kanyadaan-policy

देश की प्रमुख और विश्वसनीय संस्थाओं में से एक, एलआईसी की शानदार योजना इन दिनों बेटियों के कल्याण के लिए काम कर रही है। इस योजना का नाम 'कन्यादान पॉलिसी' है, जो हर किसी को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का काम कर रही है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से उज्जवल बनाना है।

निवेश करने के कुछ ही साल बाद, आपको इतनी बड़ी राशि मिलेगी कि गिनते-गिनते थक जाएंगे। एलआईसी के इस प्लान में आप एकमुश्त 22.5 लाख रुपये तक का फंड आसानी से जमा कर सकते हैं, जो एक बेहतरीन अवसर की तरह है।

कन्यादान पॉलिसी से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी बेटियों को आर्थिक समृद्धि देने का काम कर रही है, इसलिए इस मौके को हाथ से न जाने दें। इस योजना में टैक्स लाभ और लोन सुविधा जैसे बंपर लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए आपकी बिटिया की आयु 1 वर्ष से अधिकतम 10 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आयु 10 वर्ष से अधिक है, तो इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी को टर्म इंश्योरेंस माना जाता है। इस पॉलिसी का टेन्योर 13 से 25 वर्ष का होता है। इसमें प्रीमियम भुगतान के लिए आप मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक और वार्षिक विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। इसके अलावा, मैच्योरिटी के समय आपको सम एश्योर्ड, बोनस और फाइनल बोनस मिलाकर कुल राशि प्राप्त होती है, जो एक बेहतरीन ऑफर की तरह है।

इसके साथ ही, इस योजना में निवेश के लिए बेटी के पिता की आयु 50 वर्ष से कम होनी चाहिए। योजना से जुड़ने के बाद बेटी को कई तरह के लाभ मिलते हैं। यदि किसी महीने आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अगले महीने निवेश कर सकते हैं।

जानें, आपको कितना रिफंड मिलेगा

अगर आप कन्यादान पॉलिसी में 25 वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपको प्रति वर्ष 41,367 रुपये जमा करने होंगे। इसका मतलब है कि हर महीने 3,447 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। 25 वर्षों की मैच्योरिटी के लिए आपको केवल 22 वर्षों तक ही निवेश करना होगा।

मैच्योरिटी के बाद, आपको लगभग 22.5 लाख रुपये का लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि पॉलिसी के दौरान पिता की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है। 25 वर्षों तक बच्ची को हर साल एक लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad