Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan को ट्रांसफर करने से पहले इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को जान लें, बाद में पछतावा नहीं होगा

Home Loan: यदि आपने होम लोन लिया है और अधिक ब्याज दरों से परेशान हैं, तो आप अपने होम लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने की सोच सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन चार्ज, एडमिनिस्ट्रेशन फीस, रिव्यू फीस और अन्य शुल्कों का सामना करना पड़ सकता है।

these-things-are-very-important-to-know

यदि आपने होम लोन लिया है और आपको अधिक ब्याज दरों से सामना करना पड़ रहा है, तो आप अपने होम लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने का विचार कर सकते हैं। इससे आपको ब्याज दरों में कमी करने में मदद मिल सकती है। होम लोन का ट्रांसफर एक वित्तीय संस्थान से दूसरे में करना बेहतर ब्याज दरों और अतिरिक्त लाभों का लाभ उठाने का एक तरीका है।

ऋणदाता अक्सर बढ़े हुए खर्च या मुद्रास्फीति के दौरान इस रणनीति को अपनाते हैं, क्योंकि इससे ब्याज दरें बढ़ जाती हैं। हालांकि, होम लोन स्विच करने से पहले, आपको अपने होम लोन को ट्रांसफर करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण गहराई तक होमवर्क करने की आवश्यकता है।

अधिकतम ब्याज दर से कम की बातचीत करें

पूर्व निर्णय लेने से पहले, आपको अपने मौजूदा बैंक या वित्तीय संस्था के साथ ब्याज दर की घटने के लिए वार्ता करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपने अपने बैंक के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे हैं, तो वे आपके क्रेडिट रिपोर्ट और भुगतान क्षमता को ध्यान में रखकर इस पर विचार करने के लिए अधिक प्रवृत्त हो सकते हैं।

क्रेडिट या सिबिल स्कोर की जांच करें

अपने होम लोन ट्रांसफर के लिए आवेदन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर रिव्यू करें। यह स्कोर आपके ट्रांसफर एप्लीकेशन के लिए महत्वपूर्ण पात्रता मानक के रूप में काम करता है। निम्न क्रेडिट स्कोर आपके ट्रांसफर एप्लीकेशन पर असर डाल सकता है, इसका मतलब होता है कि आप ट्रांसफर के लिए पूरी तरह से पात्र नहीं हो सकते।

शामिल शुल्कों की जांच करें

जब भी आप किसी वित्तीय संस्थान से ऋण लेने का विचार करते हैं, तो इसमें शामिल होने वाले अतिरिक्त शुल्कों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने होम लोन को किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं, तो आपको प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन चार्ज, एडमिनिस्ट्रेशन फीस, रिव्यू फीस और अन्य विभिन्न शुल्कों का सामना करना पड़ सकता है। यह शुल्क आपके मौजूदा बैंक और नए बैंक दोनों में लागू हो सकते हैं। इसलिए, इसे देखते हुए हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप जो कुल राशि चुकाने जा रहे हैं, वह आपकी ब्याज राशि से कम हो।

कृपया नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें

जब लोग होम लोन के लिए एप्लीकेशन देते हैं, तो वे अक्सर होम लोन के नियम और शर्तों के सेक्शन को अनदेखा कर देते हैं। यह एक महत्वपूर्ण चूक हो सकती है, क्योंकि इस सेक्शन में वह सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिसे सावधानीपूर्वक विचारना चाहिए। एक विशेष बात यह है कि अगर आप लोन की अवधि को समाप्त करने के करीब हैं या अगर आपकी भविष्य में संपत्ति बेचने की योजना है, तो आमतौर पर लोन को ट्रांसफर करने से बचने की सलाह दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad