Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: अपने घर की छत पर इस बिजनेस को शुरू करें, हर महीने 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं, सरकार दे रही है सब्सिडी

Business Idea: आजकल अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं, तो अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर आप मुफ्त में बिजली उत्पादित कर सकते हैं और शेष बिजली को ग्रिड में बेचकर सरकार या कंपनी से कमाई भी कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस में आपको अधिक पैसा लगाने की जरूरत नहीं होती है और कम निवेश के साथ शुरूआत कर सकते हैं।

you-can-earn-big-money-even-by-sitting-at

अगर आप साइड इनकम के लिए कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो हम आपके लिए एक शानदार आईडिया लाए हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना पड़ेगा और आपकी इनकम चालू रहेगी। इसे आप अपने घर की खाली छत से शुरू करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। यह सोलर पैनल बिजनेस है।

आजकल बिजली की खपत बढ़ने के कारण सरकार वैकल्पिक ऊर्जा साधनों के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इस बिजनेस की डिमांड में आगे बढ़ने की संभावना है। सोलर पैनल को कहीं भी लगाया जा सकता है, जैसे कि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादित कर सकते हैं और इसे बिजली विभाग को सप्लाई कर सकते हैं।

30 फीसदी तक सब्सिडी देती है सरकार 

सोलर पैनल लगाने का खर्च लगभग 1 लाख रुपये होता है, जिसमें से केंद्र सरकार द्वारा 30 प्रतिशत सब्सिडी भी प्राप्त होती है। इसके अलावा, आप सोलर एनर्जी से जुड़े बिजनेस के लिए लघु उद्योग के लिए कई बैंकों से उपलब्ध लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सोलर प्लांट लगाने के खर्चे हर राज्य में अलग-अलग होते हैं, लेकिन सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट आसानी से 60 से 70 हजार रुपये में इंस्टाल किया जा सकता है।

शहरों से लेकर गांवों तक डिमांड में वृद्धि हो रही है

आपके लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है घर बैठे पैसे कमाने का। बड़े शहरों से लेकर छोटे गांवों तक इसकी मांग लगातार बढ़ रही है। केंद्र और राज्य सरकारें सोलर एनर्जी पर पूरा ध्यान दे रही हैं और लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। कुछ राज्यों ने इंडस्ट्रीज में सोलर प्लांट को अनिवार्य बना दिया है। सोलर पैनल लगाने के बाद, हर 10 साल में इसकी बैटरी बदलनी पड़ती है, लेकिन इसके अलावा मेंटेनेंस के लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती।

बिना बिजली की बिल के होगी बंपर कमाई

यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं, तो इससे आपको बिजली मुफ्त में मिलेगी। साथ ही, आप ग्रिड के जरिए बची हुई बिजली को सरकार या कंपनी को बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं और दिन में 10 घंटे तक धूप निकलती है, तो इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी। अर्थात, एक महीने में दो किलोवाट के सोलर पैनल से करीब 300 यूनिट बिजली बन सकती है। एक अनुमान के अनुसार, इस व्यापार से आप हर महीने 30,000 से 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad