Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

इस शानदार LIC स्कीम में निवेश करें, हर दिन 45 रुपये जमा करने पर 25 लाख रुपये प्राप्त होंगे!

LIC SCHEME: LIC द्वारा लोगों को धनवान बनाने के लिए कई स्कीम्स पेश की जा रही हैं। LIC स्कीम के अंतर्गत निवेशकों के परिवार को एकल रकम प्राप्त होती है, जिसे वे अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कई लोग LIC में निवेश से विचलित होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसका प्रीमियम काफी अधिक होता है।

old-age-this-scheme-of-lic-will-get-26k

वास्तविकता में, हम इस लेख में एलआईसी की 'जीवन आनंद' नामक नीति पर चर्चा कर रहे हैं। यह नीति लोगों के बीच में बहुत प्रसिद्ध हो रही है। इस नीति का विशेषता यह है कि इसमें आपको प्रतिदिन केवल 45 रुपये का निवेश करना पड़ता है और इसके बाद आपको 25 लाख रुपये का फंड मिलेगा।

एलआईसी की 'जीवन आनंद' पॉलिसी की विशेषता यह है कि इसमें और भी कई अन्य लाभ होते हैं। इसकी वास्तविकता में यह एक प्रकार की टर्म पॉलिसी होती है। एलआईसी की इस पॉलिसी में चार प्रकार के राइडर शामिल होते हैं, जैसे एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर, और न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर आदि।

अगर बीमाधापक की किसी कारण मौत हो जाती है, तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125% तक का डेथ बेनिफिट प्राप्त होता है। इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि इस पॉलिसी के लिए निवेश करने पर कोई भी टैक्स बेनिफिट उपलब्ध नहीं होता।

45 रुपये से कैसे बनेगा 25 लाख का फंड?

मान लीजिए कि आप 30 साल की आयु में हैं और आप 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड की पॉलिसी खरीदते हैं। इसके अनुसार, आपको पॉलिसी में 1341 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। हर दिन के हिसाब से यह प्रीमियम लगभग 45 रुपये का होगा। इस पॉलिसी में आपको 35 साल तक निवेश करना होगा।

35 सालों के बाद आपको 25 लाख रुपये का फंड मिलेगा। इस राशि में शामिल होंगे 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड, 8.50 लाख रुपये का बोनस, और करीब 11.50 लाख रुपये का फाइनल एडीशनल बोनस। इस प्रकार, आपको कुल 25 लाख रुपये मिलेंगे।

जीवन आनंद पॉलिसी में और भी कई लाभ हैं

1. इस पॉलिसी में धारक को कम से कम 6.25 लाख रुपये का रिस्क कवर मिलेगा, जो कि 30 लाख रुपये तक बढ़ सकता है।

2. इस पॉलिसी में मैच्योरिटी पीरियड 15 साल से 35 साल तक का होता है, जिसे आप अपनी सुविधा के मुताबिक चुन सकते हैं।

3. इस पॉलिसी में दो बार का बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए पॉलिसी 15 साल से अधिक होनी चाहिए।

4. इस पॉलिसी में मिनिमम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये होता है, जबकि कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

5. इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स बेनिफिट का लाभ नहीं मिल सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad