Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Tips to Become Rich: अमीर बनने के लिए समय नहीं लगेगा, बस इन पांच फॉर्मूलों को अपनाना होगा

Tips to Become Rich: हर इंसान अपनी जिंदगी में अमीर और सफल बनना चाहता है ताकि उसे लाइफ में सुख-शांति का आनंद उठाने का मौका मिले। अमीरी की ओर बढ़ने से पहले, यह जानना जरूरी है कि कौन-सी चीजें हैं जो आपको अमीरी बनने से रोकती हैं। इस खबर में हम जानेंगे उन 5 फॉर्मूलों के बारे में जिनसे आप समय में अमीर बन सकते हैं।

know-the-it-will-not-take-time-to-become-rich

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह जल्दी से अमीर बन जाए, चाहे वह बेरोजगार हो या फिर नौकरीधारी। हर कोई अमीरी की ओर बढ़ने के बारे में सोचता है। लेकिन आजकल की दुनिया में अमीर बनना कितना कठिन है, यह सभी जानते हैं। अगर किसी को बड़ा लॉटरी लग जाए, तो शायद उसका सपना साकार हो सकता है, क्योंकि अमीरी के बिना जीना बहुत कठिन हो जाता है। सुखी और समृद्ध जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण फॉर्मूला है अमीर बनना। हालांकि, क्या अमीर बनने का भी कोई तरीका है? जवाब हां है। आपको कुछ सरल उपायों का पालन करना होगा, थोड़ी अनुशासन दिखानी होगी और आप आसानी से अमीर बन सकते हैं।

अमीरी का विरोधी कौन है?

अमीर बनने से पहले यह जानना जरूरी है कि वो कौन-सी चीजें हैं, जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं। एक महत्वपूर्ण बाधा अमीरी की राह में है महंगाई। सब्जियों से लेकर बच्चों की फीस और इलाज तक के हर खर्च में लगातार वृद्धि होती है और अगर आपकी आय इसी तेजी से नहीं बढ़ती, तो आप सामान्यतः गरीबी की ओर बढ़ जाते हैं।

1. निवेश को इस प्रकार करें

निवेश करते समय आपको भावनात्मक प्रतिस्पर्धा से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, 2022 तक भारत में क्रिप्टोकरेंसी का जोरदार उत्साह था। खासकर युवा इसमें बहुत रुचि रखते थे और बड़ी मात्रा में निवेश किया, लेकिन साल के अंत तक उन्हें भारी नुकसान हुआ।

इससे सीख मिलती है कि आपको उन ही क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए, जिन्हें सरकार द्वारा अनुमति दी गई हो। अगर आपको किसी क्षेत्र की विशेषताओं का ज्ञान नहीं है, तो उसमें निवेश करने से बचना चाहिए। निवेश को अपने वित्तीय लक्ष्य और जोखिम सहने की क्षमता के हिसाब से विचार करें।

2. निवेश में विश्वास बनाए रखें

कोरोना काल में शेयर मार्केट में भारी गिरावट आई थी। निफ्टी 8 हजार के नीचे गिरा था, लेकिन बाद में मार्केट ने वापसी करते हुए तगड़ा बाउंस दिखाया। वर्तमान में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपने ऑल टाइम हाई पर हैं। इक्विटी मार्केट में उतार-चढ़ाव का यह सिलसिला पुराना है।

इससे सीख मिलती है कि शेयर मार्केट में गिरावट पर घबराना नहीं चाहिए। शेयर मार्केट किसी भी कारण से गिर सकता है, लेकिन फिर भी उसमें तेजी आ सकती है। आपको अपनी निवेश रखी रहनी चाहिए, तब ही आप मोटा रिटर्न प्राप्त करके अमीर बन सकते हैं।

3. महंगाई की महत्वपूर्णता को समझना जरूरी

कई लोग सुरक्षित निवेश की चाह में ऐसी स्कीमों में निवेश कर बैठते हैं, जिनका रिटर्न महंगाई दर से मिलने में असमर्थ होता है। इसलिए, निवेश करने से पहले महंगाई दर की महत्वपूर्णता को समझना अत्यंत आवश्यक है।

अब जैसे कि आप एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट कर रहे हैं। इस पर रिटर्न 6 फीसदी सालाना है, लेकिन महंगाई की दर हर साल 7 फीसदी से बढ़ रही है, इससे आपके निवेश की मूल्य कम हो रही है। इसका मतलब है कि आपके मूलधन का नुकसान हो रहा है।

4. इमरजेंसी फंड का महत्व समझें

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य तकनीकी उन्नतियों का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है। इससे व्यवसायिक संदर्भ में छंटनी बढ़ी है और आर्थिक मंदी की संभावना तेज हुई है। इस हालत से निपटने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। कोरोना महामारी के दौरान भी यही स्थिति देखी गई थी, जब अधिकांश लोग इसके सामने निराश हो गए थे।

ऐसी परिस्थितियों के लिए आपको एक इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए। इससे आपको लंबी अवधि तक निवेश में कोई समस्या नहीं होगी और आपके खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा होगा। इमरजेंसी फंड में कम से कम एक साल के खर्च के लिए पैसे रखने की सलाह दी जाती है।

5. अमीरी का मंत्र निवेश से ही नहीं है

यदि आप सिर्फ निवेश या पैसे बचाकर अमीर बनने का सपना देख रहे हैं, तो शायद आपको निराश होना पड़े। एक अनुमान बताता है कि भारत में हर साल पांच करोड़ से अधिक लोग गरीब हो जाते हैं, जिसकी वजह इलाज के अचानक बढ़ते खर्च होते हैं।

अगर परिवार का कोई शख्स अचानक से गंभीर रूप से बीमार हो जाता है, तो उसके इलाज में आपकी सारी कमाई और बचत खत्म हो सकती है। ऐसे में आपको परिवार के हर सदस्य का लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad