Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

इस जूस का नियमित सेवन आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे मिटाने में मदद करेगा, साथ ही हेल्थ के लिए भी है बहुत फायदेमंद

The advantages of aloe vera juice: क्या आप हमेशा जवां और चमकती त्वचा चाहते हैं? उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कुछ लोग पार्लर जाकर चेहरे पर निखार लाते हैं, तो वहीं कुछ घरेलू नुस्ख़े भी अपनाते हैं। उनमें से एक है एलोवेरा। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग चेहरे पर एलोवेरा लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जूस पीने से भी त्वचा में निखार आता है?

know-the-alo-vera-juice-benifits

हमारा आहार हमारे स्वास्थ्य, शरीर और चेहरे को सीधे प्रभावित करता है। इसलिए, हमें स्वस्थ भोजन की देखभाल करनी चाहिए। एलोवेरा जूस का सेवन त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं कि इस जूस को रोज़ाना सेवन करने से आपको क्या लाभ हो सकते हैं।

एलोवेरा जूस के लाभ

1. एंटी-एजिंग: एलोवेरा जूस में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और चेहरे की झाइयां और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।

2. पिम्पल्स से छुटकारा: एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसके जूस का सेवन करने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है, जिससे चेहरे पर मुहांसे और पिम्पल्स कम होते हैं।

3. पाचन तंत्र को बनाए मजबूत: एलोवेरा जूस का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही, एलोवेरा जूस के साथ खाना आसानी से पचता है और इससे गैस का उत्पन्न होना भी कम होता है। अच्छे पाचन तंत्र से नहीं सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ मिलता है, बल्कि यह हमारी त्वचा को भी सुदृढ़ बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हमारी त्वचा निखरी और स्वस्थ दिखती है।

एलोवेरा जूस तैयार करने की विधि

सामग्री: 1 ताज़ा एलोवेरा की पत्ती, 1 कप पानी, 1 चमच्च नींबू का रस (ऐच्छिक)

विधि | Method

1. सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें।

2. अब एलोवेरा जेल, पानी और नींबू (अगर उपयोग कर रहे हैं) को मिक्सर में डालकर पीस लें।

3. पीसने के बाद एलोवेरा जूस को छानकर गिलास में लें।

4. आपका ताज़ा एलोवेरा जूस तैयार है। इसे आप सुबह नाश्ते के बाद पी सकते हैं।

नोट: एलोवेरा जूस का स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है। इसे स्वादानुसार थोड़ा शहद मिलाकर स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad