Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saving Account: अगर बैंक अकाउंट में 5 लाख से अधिक पैसे रखते हैं, तो सावधान हो जाएं, आपको यह जरूरी बात पता होनी चाहिए

Saving Account: बैंक में जमा करने वाले के लिए 5 लाख रुपये तक की राशि की पूरी सुरक्षा की गारंटी है, जिसके लिए डिपॉजिट इंश्योरेंस क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा गारंटी दी गई है। इसके अनुसार, बैंकों में आपके 5 लाख रुपये तक का जमा पूरी तरह सुरक्षित है।

know-so-much-money-deposited-in-the-savings-account

लोगों के बीच एक गलतफहमी है कि बैंकों में 5 लाख रुपये से अधिक नहीं रखना चाहिए, हालांकि ऐसा कोई नियम नहीं है। बैंकों के अनुसार, आप जितनी रकम चाहें जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही, अब जमा राशि पर गारंटी योजना भी शुरू हो चुकी है। इसके अनुसार, अगर बैंक डूबता है या वह दिवालिया होता है, तो सरकार आपको 5 लाख रुपये देने का वादा करती है।

बैंक में जमाकर्ता की 5 लाख रुपये तक की राशि की सुरक्षा की गारंटी है, जिसके लिए डिपॉजिट इंश्योरेंस क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance Credit Guarantee Corporation) का नाम दिया गया है। इसके अनुसार, बैंकों में जमा की गई आपकी 5 लाख रुपये तक की रकम पूरी तरह सुरक्षित है। इस कारण से लोगों के बीच एक आम धारणा है कि बैंक में अधिकतम 5 लाख रुपये ही जमा रखना चाहिए।

बैंकों में आप जितना चाहें पैसा रख सकते हैं, लेकिन अधिक पैसे रखने से दो नुकसान हो सकते हैं। इससे आप इनकम टैक्स की नजर में आ सकते हैं। इसके बावजूद, आपको डरने की जरूरत नहीं है। इनकम टैक्स आपके पैसे पर नोटिस देगा या सवाल पूछेगा जब पैसे का सोर्स पता न हो। बैंक में जमा पैसा का स्रोत, जैसे कि आपके खाते में कैसे जमा हुआ, इसकी पूरी डिटेल रखनी होगी। जब आप इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरेंगे, तो मोटी रकम के बारे में जानकारी देनी होगी। अगर पैसे का स्रोत साबित नहीं किया जा सके, तो मुश्किल हो सकती है।

बड़ी मात्रा में पैसा जमा करने के नुकसान

अगला नियम यह है कि एक वर्ष में यदि 10 लाख रुपये से अधिक की रकम जमा करते हैं, तो इस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपसे सवाल पूछ सकता है। ध्यान दें कि यह नियम केवल 10 लाख रुपये की एकमुश्त जमा सीमा का नहीं है। यदि आप एक साल में छोटे-मोटे राशि को जमा करते हुए भी कुल 10 लाख रुपये तक पहुंच जाते हैं, तो इससे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नोटिस की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, बैंक में बहुत अधिक पैसा नहीं रखना उचित होता है। एक साल में आपको यह भी ध्यान रखना है कि 10 लाख से अधिक ट्रांजेक्शन नहीं करना चाहिए और न ही किसी सेविंग खाते में 10 लाख से अधिक जमा करना चाहिए। इस नियम का पालन नहीं करने पर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नोटिस के दायरे में आ सकते हैं।

इनकम टैक्स से डर

वास्तविकता यह है कि जैसे ही आप अपने सेविंग्स खाते में एक साथ 10 लाख रुपये या बारी-बारी से 10 लाख रुपये का लेन-देन करते हैं, तो आपकी पैन कार्ड के माध्यम से इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को पहुंच जाती है। आपका बैंक खाता पैन से लिंक होता है और इसके माध्यम से बैंक को ट्रांजेक्शन की जानकारी उपलब्ध होती है। चाहे आपका खाता पैन से लिंक हो या न हो, बैंक द्वारा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दी जाती है। इस प्रकार, अगर खाते में अधिक पैसे रखे जाते हैं, तो फंसने की संभावना बढ़ जाती है।

जमा की गई राशि पर कम ब्याज मिलता है

ज्यादा पैसे खाते में रखने का एक बड़ा घाटा यह है कि सेविंग खाते पर ब्याज दर बहुत कम होती है। यहां तक कि इस ब्याज दर से महंगाई को भी मात नहीं दी जा सकती। अगर महंगाई दर सेविंग खातों के ब्याज से अधिक हो जाती है, तो आपकी सेविंग कमजोर हो सकती है। बैंक में जमा राशि पर ब्याज का भुगतान आमतौर पर काफी कम दर से किया जाता है, जो कि लगभग 2.5 फीसदी से 5 फीसदी तक हो सकता है।

अगर महंगाई दर इस स्तर से ऊपर होती है, तो बैंक में पैसे जमा करने का कोई फायदा नहीं होता, जबकि यदि आप इसी पैसे को म्यूचुअल फंड्स, सरकारी बॉन्ड्स या सोने में लगा दें, तो आप 15-20% तक का मुनाफा कमा सकते हैं। 12% तक की कमाई बैंक में संभव नहीं है। इसलिए, बैंकों में अधिक पैसा रखना फायदेमंद नहीं हो सकता है। इसी कारण से सलाह दी जाती है कि बैंकों में बड़ी रकम जमा करने से पहले एक बार विचार करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad