Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Borrowing: यदि कोई उधार लिया पैसा वापस नहीं कर रहा हो, तो उसे कैसे निकलवाएं, इसके नियम जान लें

Borrowing: अगर आपसे किसी ने पैसे उधार लिए हैं और वो लौटा नहीं रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि आप उधार दिए पैसे कैसे वापस ले सकते हैं... इससे जुड़ा कानूनी नियम नीचे खबर में जानिए।

if-someone-does-not-borrow-money-and-return-it-know

अक्सर लोग किसी जरूरी काम के लिए पैसे उधार लेते हैं, लेकिन कुछ लोग उधार लेने के बाद पैसे वापस नहीं देते हैं। अगर आपसे भी किसी ने पैसे उधार लिए हैं और वो अब लौटा नहीं रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आज हम आपको बताएंगे कि आप उधार दिए पैसे कैसे वापस ले सकते हैं।

वकील से सलाह लें

जब किसी व्यक्ति उधार लिए हुए पैसे वापस नहीं देता है, और उसे प्यार से समझाने के बाद भी पैसे देने से इनकार करता है, तो इस स्थिति से पैसे वापस पाना एक मुश्किल काम हो सकता है। इस मामले में आप एक वकील से सलाह ले सकते हैं। वकील आपको आपके अधिकारों और कानूनी विकल्पों के बारे में बताएगा, जिससे आप अपने पैसे वापस ले सकते हैं।

कानूनी प्रक्रिया

आपको कानूनी प्रक्रिया के दौरान अदालत में मुकदमा दायर करना होगा। मुकदमे में आपको साबित करना होगा कि जिस व्यक्ति ने आपसे उधार लिए हैं, उसने पैसे वापस नहीं किए हैं। अगर आप मुकदमा जीतते हैं, तो आपको आपके पैसे वापस मिल सकते हैं। आप उधार लेने वाले व्यक्ति को एक कानूनी नोटिस भेज सकते हैं। इसके साथ ही, आपके पास मैसेज या कॉल रिकॉर्डिंग के सबूत भी होने चाहिए।

सिविल मामला दायर करें

लीगल नोटिस के बाद जो व्यक्ति आपसे उधार लिया है, वह आपको पैसे वापस कर देगा। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लीगल नोटिस जारी करने के बाद भी पैसे वापस नहीं देते। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस मामले में 'सिविल केस' दायर कर सकते हैं, जो एक बेहतरीन विकल्प होगा। आपको वकील की सहायता से 'समरी रिकवरी सूट' फाइल करना होगा, जिससे कोर्ट आपको पूरी तरह से मदद करेगा उधार पैसा वापस पाने में। फाइल करने के कुछ समय बाद आपको आपका पैसा मिल जाएगा।

ये बातें याद रखें

इसके अलावा, आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि अगर कोई आपसे उधार मांगता है, तो उसे उतना ही उधार दें जितना आप खोने के लिए तैयार हों। सावधानी बरतें कि उधार देने से पहले एक लिखित समझौता करें और किसी अजनबी को उधार देने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad