Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

How To Reduce Body Fat: रोटी खाते हुए भी शरीर की चर्बी घटाएं, आटे में ये चीजें मिलाएं!

Fat Loss Tips: पेट की चर्बी और कमर का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है। वजन कम करने के लिए केवल डाइट और व्यायाम ही पर्याप्त नहीं हैं; खाने की आदतों में भी बदलाव लाना जरूरी है। रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोटी तो खाते ही हैं, तो क्यों न उसी रोटी को थोड़ी हेल्दी बना लिया जाए? हां, आटे में कुछ खास चीजें मिलाकर न सिर्फ आप अपनी रोटी को पौष्टिक बना सकते हैं, बल्कि शरीर की चर्बी को भी कम कर सकते हैं।

how-to-reduce-body-fat-reduce-body-fat-know

तो चलिए जानते हैं कौन सी चीजें रोटी के आटे में मिलाने से आपकी चर्बी कम हो सकती है

अलसी का पाउडर | Flaxseed Powder – अलसी फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। 1-2 चम्मच अलसी का पाउडर आटे में मिलाकर गूंथने से रोटी न केवल अधिक पौष्टिक बनती है, बल्कि पेट की चर्बी भी घटाने में मदद करती है।

मेथी दाना | Fenugreek Seeds: मेथी के दानों में भी वजन घटाने के गुण होते हैं। इन्हें रातभर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें और फिर आटा गूंथते समय मिला लें। इससे रोटी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखेगा और भूख को भी कम करेगा।

जीरा पाउडर | Cumin Powder: जीरा पाचन क्रिया को सुधारने और पेट की चर्बी कम करने में सहायक होता है। आटा गूंथते समय एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं। इससे न सिर्फ रोटियों का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि पाचन भी बेहतर होगा।

ओट्स का पाउडर | Oats Powder: ओट्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। आटा गूंथते समय ओट्स का पाउडर मिलाने से न सिर्फ रोटी का पोषण बढ़ेगा, बल्कि पेट भी भरेगा और चर्बी कम होगी।

पालक की प्यूरी | Spinach Puree: पालक कैलोरी में कम और फाइबर में भरपूर होती है, जो वजन घटाने में सहायक है। पालक को उबालकर प्यूरी बना लें और फिर आटा गूंथते समय मिलाएं। इससे रोटियों का पोषण बढ़ेगा और चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad