Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

एलआईसी में शेष कितना रह गया है पैसा, इसे आसानी से जानें, यहाँ है सरल तरीका

LIC SCHEME: एलआईसी एक ऐसी संस्था है जहां लोगों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। यहां किसी भी निवेश से पैसा डूबने का खतरा नहीं होता और सभी लाभ बिल्कुल मिलते हैं। इससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। इसलिए यदि आपका एलआईसी में कोई बीमा चल रहा है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान हो सकता है।

old-age-this-scheme-of-lic-will-get-26k

अगर आप एलआईसी की किसी स्कीम से जुड़े हैं और आपने इससे कुछ राशि निकाल ली थी लेकिन मामूली राशि बची है, तो आपको अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस बची हुई राशि को भी आसानी से निकालने में हम आपकी मदद कर सकते हैं, जो किसी श्रेष्ठ ऑफर की तरह है। हम आपको एक सरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बची हुई राशि को सहजता से निकाल सकते हैं।

अगर आपका पैसा एलआईसी में जमा है, तो आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। हम आपको नीचे एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने पैसे को सरलता से निकाल सकते हैं। पैसा निकालने के लिए आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए सुझाव है कि आप ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़ें।

आसानी से निकालें एलआईसी में पड़ा पैसा

अगर आपका पैसा एलआईसी के अकाउंट में है, तो इसे बिल्कुल भी समय खराब न करें। इस राशि को आप आराम से चेक कर सकते हैं, क्योंकि इसे संस्था के अकाउंट में डेथ क्लेम, मैच्योरिटी क्लेम, सरवाइवल बेनिफिट्स, प्रीमियम रिफंड, या इनडेमनिटी क्लेम के रूप में जमा किया जाता है। अगर आप इस पैसे को भूल गए हैं, तो चिंता न करें।

एलआईसी की ओर से इस पैसे को वापस लेने के लिए कुछ प्रक्रिया होती है, जिससे आपकी सभी चिंताएँ खत्म हो जाएंगी। इसके बाद अनक्लेम्ड प्रॉपर्टी या बिना दावे की संपत्ति का प्रबंधन किया जाता है। इस राशि का मामला हजारों करोड़ रुपये में है। अगर आपका भी पैसा एलआईसी में जमा है और आप इसे वापस नहीं ले पा रहे हैं, तो इसे जानने का बहुत ही सरल तरीका है। आप ऑनलाइन एक क्लिक में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको संस्था की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर अकाउंट होल्डर्स यहां पहुंच सकते हैं। आपको पैसों के बारे में जानकारी लेनी होगी। इसके बाद https://licindia.in/Bottom-Links/Unclaimed-Policy-Dues पर जाकर क्लिक करना होगा। वहां क्लिक करने पर LIC का एक पेज खुलेगा, जिस पर लिखा होता है "Unclaimed and Outstanding amounts to Policyholders".

आपको क्या देनी होगी डिटेल जानिए

एलआईसी से पैसों का पता लगाने के लिए आपको कुछ जानकारी साझा करनी होगी। इसमें पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि और पैन कार्ड की जानकारी भरने की आवश्यकता होगी। LIC के पेज पर सबसे ऊपर आपको LIC Policy नंबर का ब्लॉक बनाना होगा, जिसमें आपको अपनी पॉलिसी नंबर भरना होगा। इसके नीचे पॉलिसी होल्डर का नाम पूछा जाता है, जिसे वही नाम डालना होगा जो पॉलिसी करते समय दर्ज किया गया था। अंत में, आपको अपना पैन कार्ड नंबर भी दर्ज कराना होगा। इसके बाद आपका सभी संदेह समाप्त हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad