Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UPI ऐप से भुगतान कर रहे हैं? तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

How Delete UPI ID: अगर आप यूपीआई का उपयोग पेमेंट के लिए कर रहे हैं, तो आपको कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपकी एक गलती से बड़ा नुकसान हो सकता है। मौजूदा समय में बैंकिंग स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। एक छोटी सी चूक से आप अपने खाते में जमा पैसा गवां सकते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप इन परेशानियों से बच सकते हैं।

take-tension-now-if-upi-transaction-know

NPCI ने दी सलाह

NPCI एक सरकारी संस्था है जो यूपीआई को नियंत्रित करती है। NPCI का कहना है कि यदि आप अपना स्मार्टफोन खो देते हैं, तो तुरंत अपना यूपीआई आईडी डिलीट कर दें। यदि आप ऐसा करने में चूक जाते हैं, तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

जानें कैसे डिलीट करें आईडी

यदि आप यूपीआई आईडी डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको किसी दूसरे ऐप का उपयोग करना होगा, जैसे फोन पे, पेटीएम या गूगल पे। आप किसी दूसरे स्मार्टफोन में लॉगिन करके ऐप से आईडी डिलीट कर सकते हैं।

लोग करते हैं अनदेखा

अक्सर ऐसा होता है कि स्मार्टफोन गुम हो जाता है और हम इसे अनदेखा कर देते हैं। लेकिन कुछ समय बाद इसका प्रभाव आप पर पड़ता है, क्योंकि स्मार्टफोन गुम होने के बाद आपका डेटा किसी दूसरे व्यक्ति के पास हो सकता है और आपके बैंक खाते से पैसे निकल सकते हैं।

फौरन करें शिकायत

यदि आपका स्मार्टफोन गुम हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में आपको समय नहीं गवांना चाहिए। तुरंत शिकायत दर्ज कराएं और नया सिम कार्ड खरीदने के बारे में सोचें। नया सिम कार्ड मिलने के बाद खाते को लॉगिन करना आसान होता है।

बिना सिम कार्ड नहीं चलेगा यूपीआई ऐप

ध्यान दें कि यूपीआई ऐप का उपयोग करने के लिए सिम कार्ड की आवश्यकता होती है। बिना सिम कार्ड के आप यूपीआई ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad