Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UPI से पेमेंट करते समय एक झटके में खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, सरकार ने दी सलाह

How Delete UPI ID: देश में डिजिटल लेनदेन काफी बढ़ चुका है, इसके साथ ही फ्रॉड की घटनाएँ भी बढ़ी हैं। सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए प्रयासरत है, फिर भी लोग स्कैम का शिकार हो रहे हैं। इस पर ध्यान देते हुए, आरबीआई ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, और बैंक भी अपने ग्राहकों को सुरक्षा के टिप्स प्रदान कर रहे हैं।

how-delete-upi-id-know

अक्सर सुनने में आता है कि स्कैमर्स आकर्षक ऑफर्स देकर लोगों से यूपीआई पिन प्राप्त कर लेते हैं और उनके पैसे उड़ा लेते हैं। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि, जब आप किसी से पैसे प्राप्त कर रहे हैं, तो यूपीआई पिन को रजिस्टर न करें। इसके अलावा, अपना यूपीआई पिन किसी से भी साझा न करें। एक छोटी सी चूक आपको वित्तीय नुकसान का सामना करा सकती है। इसलिए, लेन-देन करते समय सावधानी बरतें। इस लेख में हम आपको सुरक्षा के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

NPCI प्रदान करता है सलाह

यूपीआई को नियंत्रित करने वाली संस्था NPCI भी सलाह देती है कि यदि आप किसी से पैसे प्राप्त कर रहे हैं, तो यूपीआई पिन डालने की आवश्यकता नहीं है। यूपीआई पिन केवल भुगतान के समय डाला जाता है। इसके अतिरिक्त, एनपीसीआई के अनुसार, यदि आपका स्मार्टफोन खो जाता है, तो आपको अपनी UPI ID को तुरंत ब्लॉक या डिलीट कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में समय लगाते हैं, तो आप वित्तीय नुकसान का सामना कर सकते हैं, क्योंकि स्मार्टफोन में आपकी निजी जानकारी होती है और जालसाजों के हाथ लगने पर आप स्कैम का शिकार हो सकते हैं।

यूपीआई आईडी को कैसे डिलीट करें

यदि आप अपनी यूपीआई आईडी को डिलीट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी अन्य पेमेंट ऐप का उपयोग करना पड़ेगा, क्योंकि बिना लॉगिन किए आप आईडी को डिलीट नहीं कर सकते। थर्ड-पार्टी ऐप्स जैसे पेटीएम, फोनपे, और गूगल पे इसके लिए सहायक हो सकते हैं। किसी दूसरे फोन में लॉगिन करने के बाद, आप आसानी से अपनी यूपीआई आईडी को डिलीट कर सकते हैं।

किसी भी हालत में अनदेखा न करें

अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन खो जाने पर बेफिक्र हो जाते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। तुरंत एक्शन लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आप देर कर देते हैं, तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

फौरन ये कदम उठाएँ

स्मार्टफोन खो जाने के बाद, सबसे पहले शिकायत दर्ज करें और फिर नया सिम कार्ड खरीदें। बिना सिम कार्ड के यूपीआई पेमेंट के लिए लॉगिन करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए पहले नया सिम कार्ड प्राप्त करना जरूरी है।

आपको बता दें किसी भी पेमेंट ऐप में लॉग इन करने के लिए आपके पास एक सक्रिय सिम कार्ड होना आवश्यक है, क्योंकि सिम कार्ड के बिना आप लॉगिन नहीं कर सकते।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad