Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Google चुपचाप आपकी सारी बातें सुन लेता है, फटाफट से जानें इसे बंद करने का तरीका

Google Update: गूगल आज दुनिया भर में प्रचार और प्रसार का सबसे प्रभावशाली माध्यम बन चुका है। मोबाइल में गूगल की अनुपस्थिति का मतलब है कि चीजें अधूरी हैं। गूगल के जरिए लोग अपने विचार समाज तक पहुंचा रहे हैं, और कॉरपोरेट कंपनियों से लेकर विभिन्न संगठनों तक, सभी अपने प्लान्स को वैश्विक स्तर पर फैलाने के लिए गूगल पर निर्भर हैं।

google-listens-making-any-noise-know

गूगल यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स प्रदान करता है जो हर किसी को आकर्षित कर लेते हैं। अगर कोई कहे कि गूगल आपकी सारी बातें सुन रहा होता है, तो यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह सच है। वास्तव में, गूगल आपकी बातें सुन लेता है और आपको इसका एहसास भी नहीं होता।

गूगल के कुछ फीचर्स प्राइवेसी से संबंधित होते हैं। गूगल अकाउंट में एक ऐसा छुपा हुआ फीचर होता है जो आपकी वेब और ऐप एक्टिविटी से ऑडियो रिकॉर्डिंग्स इकट्ठा करता है। इसी वजह से माना जाता है कि गूगल आपकी सारी बातें सुन लेता है।

मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा किया जा रहा है

गूगल के अनुसार, वे केवल कमांड्स सुनने और मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कर रहे हैं। हालांकि, यह प्राइवेसी का उल्लंघन माना जाता है, क्योंकि बहुत से लोगों को नहीं पता कि गूगल असिस्टेंट और अन्य ऐप्स यूज़र्स की बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इस बीच, गूगल ने कहा है कि वे केवल कमांड्स सुनने और मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कर रहे हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि यदि कोई साइबर अपराधी आपके गूगल अकाउंट या स्मार्ट डिवाइस को हैक कर लेता है, तो वह आपके स्टोर किए गए ऑडियो और वॉयस डेटा को भी एक्सेस कर सकता है। अच्छी बात यह है कि गूगल आपको डेटा और प्राइवेसी सेटिंग्स को नियंत्रित करने का विकल्प भी देता है, जिससे आप वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी को कैसे बंद करें

  • यूज़र्स को सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट में सेटिंग्स ऐप खोलना होगा, फिर Google पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • फिर यूज़र्स को 'Manage Your Google Account' पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद 'Data & Privacy' पर जाकर क्लिक करें। 
  • फिर 'History Settings' के अंतर्गत 'Web & App Activity' पर टैप करें 
  • और अंत में 'Include Voice And Audio Activity' बॉक्स को अनचेक कर दें।

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल के अनुसार, जब आप वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी सेटिंग को बंद कर देते हैं, तो Google Search, Assistant, और Maps के साथ किए गए इंटरैक्शन से प्राप्त वॉयस इनपुट्स आपके Google अकाउंट में सेव नहीं रहते, चाहे आपने साइन इन किया हो या नहीं। इसलिए, जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad