Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Sone Chandi Ka Bhav: सोने में लगातार बढ़त जारी है, चांदी भी महंगी हो गई, आज कहां तक पहुंचे भाव जानिये

Sone Chandi Ka Bhav: मौसम और सोने-चांदी के भाव में लगातार उथल-पुथल जारी है। पिछले कई दिनों से सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, चांदी की कीमत एक लाख के करीब पहुंचने वाली है। शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और इसके परिणामस्वरूप बाजार में सोने और चांदी की डिमांड तेजी से बढ़ेगी। इसके कारण आगे कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अगर आप गहने खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आज के ताज़ा भाव की जाँच जरूर कर लें।

gold-silver-price-customers-got-good-news-in-the-morning-know

गहने बेचने वाले दुकानदारों की ओर से लिवाली करने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के कारण दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का दाम लगातार तीसरे दिन महंगा हो गया है। सफेद मेटल चांदी भी दो दिन की सुस्ती के बाद 100 रुपये मजबूत हो गई है। अखिल भारतीय सर्राफा संघ की जानकारी के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये की तेजी के साथ 75,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

बुधवार को सोना 75,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, जबकि चांदी की कीमत 100 रुपये की तेजी के साथ 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 94,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। सर्राफा संघ ने बताया कि सोना पिछले बंद भाव के मुकाबले 50 रुपये बढ़कर 75,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

वायदा बाजार में सोने की कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच स्टोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से वायदा कारोबार में गुरुवार को सोने की कीमत 209 रुपये की तेजी के साथ 72,877 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 209 रुपये यानी 0.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 72,877 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 12,343 लॉट का कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.24 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,385.40 डॉलर प्रति औंस हो गया।

वायदा बाजार में चांदी बढ़ती हुई है।

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से गुरुवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 616 रुपये की तेजी के साथ 93,448 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। एमसीएक्स में चांदी के सितंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 616 रुपये यानी 0.66 प्रतिशत की तेजी के साथ 93,448 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 23,587 लॉट का कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.87 प्रतिशत की तेजी के साथ 31.05 डॉलर प्रति औंस हो गई।

Gold की कीमतों के बारे में विश्लेषक क्या कहते हैं?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने बताया कि निवेशकों को फेडरल रिजर्व की ब्याज दर के बारे में अधिक जानकारी के लिए आज आने वाले अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार है, जिससे सोने की कीमतों में तीसरे सत्र में मजबूती आई। वहाँ बाजार विश्लेषकों ने बताया कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोने की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली। उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू बाजार में मजबूती के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के फलस्वरूप चांदी की कीमतों में तेजी आई।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad