Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

किसान इस फसल की खेती करें, कम लागत में बढ़ा सकते हैं अपनी मुनाफा, समय पर बुआई करना है अच्छा

Cauliflower Cultivation: हर किसान खेती में मुनाफा कमाना चाहता है, इसलिए वे ऐसी फसल चुनते हैं जिसमें कम लागत में अच्छा लाभ हो। आजकल की तकनीकी और खेती में उपयुक्त मशीनों का उपयोग करने से खेती को काफी आसानी मिलती है। इस तरह की कई तकनीकी उपलब्धियाँ हैं जो कम समय में अधिक उत्पादन करने में सहायक होती हैं।

farmers-should-cultivate-cauliflower-crop-become-rich-at-low-cost-know

आजकल, खेती में फसल लगाने से लेकर पैदावार निकालने तक मशीनों का उपयोग हो रहा है। इन मशीनों की सहायता से समय और लागत में बचत होती है, जिससे किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में अगर आप खेती से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो इस बार जुलाई और अगस्त महीनों में फूल गोभी की खेती शुरू करें। ठंडे क्षेत्रों में इस फसल की बुनाई करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसकी बाजार में बहुत ज्यादा मांग होती है। इस मौसम में फूल गोभी की उन्नत और पछेती किस्में उगाने से आपको बहुत लाभ हो सकता है।

फूलगोभी की उगाई और पछेती किस्में

कृषि वैज्ञानिक सुधीर कुमार ने मीडिया को बताया कि फूलगोभी की उन्नत किस्में जैसे अर्ली पटना और अर्ली कुंवारी पूसा कटकी, जो जुलाई और अगस्त में बुवाई के लिए बहुत उपयुक्त हैं। इन किस्मों के फूल सितंबर से नवंबर तक बाजार में उपलब्ध होते हैं।

त्योहारों में इस फसल के दाम में काफी वृद्धि होती है। इसके अलावा, अक्टूबर और नवंबर में पूसा दिपावली जैसी किस्में बिकने के लिए तैयार हो जाती हैं। पछेती किस्मों में पूसा स्नोबॉल के-1 और हिसार मुख्य हैं, जो सर्दियों के मौसम में उत्कृष्ट उत्पादन प्रदान करती हैं। यदि आप सही समय पर बुआई करें और उनकी उत्तम देखभाल करें, तो आप दो महीनों में शानदार लाभ कमा सकते हैं।

अच्छी उपज मिट्टी और खाद से होगी

फूलगोभी की खेती के लिए मिट्टी और खाद का चयन महत्वपूर्ण है। फूलगोभी के लिए बलूई दोमट और चिकनी दोमट मिट्टी उपयुक्त हैं। ध्यान दें कि मिट्टी में पर्याप्त पोषण तत्व और उचित नमी होनी चाहिए।

खेत की बुवाई और खाद का सही उपयोग भी फसल की उत्पादकता में मदद करता है। यदि आप 250 से 300 क्विंटल सडी गोबर कंपोस्ट और नाइट्रोजन, फास्फोरस, और पोटाश का मिश्रण फसल में डालते हैं, तो फसल की अच्छी उत्पादन की संभावना होती है।

यदि आप खेती से अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं, तो इस महीने अपनी खेतों में उन्नत नस्ल की फूलगोभी की खेती करें। इससे आप फूलगोभी की फसल में दोगुना लाभ कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad