Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

PPF स्कीम में ऐसे पैसे जमा करें, ताकि आपके खाते में हर महीने 60,000 रुपये आते रहें, पूरी डिटेल जानें

PPF Scheme: पीपीएफ एक दीर्घकालिक बचत योजना है जिसमें नियमित रूप से पैसे जमा करके आप अच्छा-खासा फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इसे अक्सर रिटायरमेंट स्कीम के रूप में देखा जाता है और यह सैलरी क्लास के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

deposit-money-in-ppf-scheme-get-monthly-rs-60000-know

आपको सूचित कर दूं कि पीपीएफ (PPF Scheme) में मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है, जिसका मतलब है कि यह लंबी अवधि के लिए निवेश को प्रोत्साहित करता है। रिटायरमेंट के बाद इस स्कीम का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अच्छा-खासा फंड बना सकता है और पेंशन इनकम प्राप्त कर सकता है। चलिए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

PPF  को एक्सटेंड करने के नियम क्या हैं?

पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल के बाद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है? इस तरह, आप इसे लॉन्ग टर्म के लिए जारी रख सकते हैं। आप इस स्कीम को 20, 25, 30, या 35 साल तक जारी रख सकते हैं, और निवेश को जारी रखते हुए इसे एक बार में 5 साल तक बढ़ा सकते हैं।

अगर आप इस स्कीम की मैच्योरिटी के बाद बिना किसी नए निवेश के खाते को जारी रखते हैं, तो मौजूदा फंड पर ब्याज दर के अनुसार ब्याज मिलता रहेगा। यदि आप निवेश जारी रखते हैं, तो मैच्योरिटी से पहले की तरह ही आपको रिटर्न मिलेगा। वर्तमान में इस स्कीम पर 7.1% की ब्याज दर मिल रही है।

एक्सटेंड करने के नियम क्या हैं?

अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकालते हैं, तो आप 5 साल तक एक्सटेंड कर सकते हैं। पहले मामले में, आप मैच्योरिटी के बाद बिना नए निवेश के खाते को एक्सटेंड कर सकते हैं, और इन 5 सालों में हर साल पूरा पैसा निकाल सकते हैं। दूसरे मामले में, अगर आप निवेश जारी रखते हैं, तो आप 60% तक पैसा निकाल सकते हैं।

रिटायरमेंट से पहले एक मजबूत फंड बना सकते हैं

मान लीजिए कि आपने पीपीएफ खाते में निवेश शुरू कर दिया है। यदि आपने 35 साल की उम्र में भी इस स्कीम में निवेश शुरू किया है, तो आपको 15 साल की मैच्योरिटी के बाद भी 10 साल तक इसे एक्सटेंड करने का विकल्प मिलेगा। इसका मतलब है कि आप इस स्कीम को कुल 25 साल तक चला सकते हैं, जबकि आपकी उम्र 60 साल होगी।

पीपीएफ स्कीम में आप एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यदि आप हर साल डेढ़ लाख रुपये जमा करते हैं, तो 7.1% ब्याज दर के अनुसार 15 साल में आपके खाते में 40 लाख 68 हजार 209 रुपये की मैच्योरिटी राशि होगी। अगर आप इसी प्रकार 5 साल के लिए और फिर 10 साल के लिए निवेश जारी रखते हैं, तो 25 साल बाद आपके खाते में 1 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

रिटायरमेंट के बाद टैक्स-फ्री पेंशन मिलेगी

यदि आपके रिटायरमेंट का समय आ चुका है, तो आप पीपीएफ खाते को बिना किसी नए निवेश के 5-5 साल के लिए एक्सटेंड कर सकते हैं। आपके खाते में मौजूद 1 करोड़ रुपये पर ब्याज मिलता रहेगा। यदि ब्याज दर 7.1% है, तो खाते में हर साल 7 लाख 31 हजार 300 रुपये जुड़ते रहेंगे।

एक्सटेंड करने के बाद निकासी के नियमों की बात करें, तो यदि आप कुछ निवेश जारी रखते हैं, तो एक्सटेंड किए गए 5 सालों में हर साल एक बार पूरा फंड निकाल सकते हैं। यदि आप केवल ब्याज की राशि निकालते हैं, तो हर साल 7 लाख 31 हजार 300 रुपये निकाल सकते हैं, जो कि मासिक रूप से लगभग 60 हजार रुपये होगा। इस निकासी पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad