Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Delhi Metro: मुबारक हो! अब आपको Online Ticket बार-बार मोबाइल से नहीं लेना पड़ेगा, लंबी कतार से छुटकारा मिलेगा

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी लाई है। अब यात्रियों को बार-बार डिजिटल टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो जल्द ही डिजिटल QR कोड में बड़ा बदलाव करेगी। अभी यात्री दिल्ली मेट्रो में टोकन, प्रिंट और डिजिटल QR कोड टिकट के माध्यम से यात्रा करते हैं, लेकिन इनमें से केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे यात्रियों को असुविधा होती है। इसलिए DMRC जल्द ही डिजिटल टिकट को स्मार्ट कार्ड की तरह सुविधाजनक बनाने की योजना बना रही है।

new-update-gurugram-metro-news

दिल्ली में हर दिन लाखों लोग दिल्ली मेट्रो का सफर करते हैं। अब इन लाखों लोगों के लिए यात्रा और भी आसान हो जाएगी। DMRC (Delhi Metro Rail Corporation) ने अपने यात्रियों के लिए एक बड़ा तोहफा पेश किया है। दिल्ली मेट्रो के डिजिटल टिकट में किए गए इस बदलाव से यात्रियों का काफी समय बचाया जा सकेगा।

दिल्ली मेट्रो में QR कोड से बनाए गए स्मार्ट कार्ड को एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन दिल्ली मेट्रो जल्द ही इसमें बदलाव लाने जा रही है। DMRC ने बताया है कि मेट्रो विभाग अब QR कोड में डोबारा टॉप-अप करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसके बाद यात्री अपने पुराने डिजिटल QR कोड पर टॉप अप कर सकेंगे।

DMRC की यह सुविधा आने के बाद यात्रियों को बार-बार नए डिजिटल QR कोड लेने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली मेट्रो में अब सफर करने के लिए आपको टोकन, QR टिकट (प्रिंट) और स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आप मोबाइल के जरिए भी डिजिटल QR टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

मेट्रो में सफर करके आप दिल्ली के ट्रैफिक से बहुत आसानी से बच सकते हैं। इस विषय में मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में हर दिन 65 लाख से भी अधिक लोग दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं।

प्रिंट और डिजिटल QR टिकट और स्मार्ट कार्ड को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट पर स्कैन कर यात्रा के दौरान लगने वाले किराए का भुगतान किया जाता है। इनके बिना आप मेट्रो में यात्रा नहीं कर सकते। लेकिन इन डिजिटल QR टिकट और प्रिंट टिकट और टोकन को हर बार अलग-अलग खरीदना पड़ता है।

क्योंकि इन तीनों का इस्तेमाल सिर्फ एक बार यात्रा के लिए हो सकता है। इन्हें रोजाना खरीदने से यात्रियों को कई असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। प्रिंट QR टिकट खरीदने के लिए मेट्रो स्टेशन के काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेना होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad