Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Credit Score: EMI समय पर भरते हैं फिर भी क्रेडिट स्कोर कम हो गया है? क्या यह किसी और वजह से हो रहा है?

Credit Score: अगर आपने कोई लोन लिया है तो आप बिल्कुल नहीं चाहते कि आपका क्रेडिट स्कोर गिरे। इसलिए आप समय पर ईएमआई भी भरते हैं, लेकिन अगर फिर भी आपका क्रेडिट स्कोर कम हो रहा है, तो इसकी क्या वजह हो सकती है, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

cibil-score-should-be-so-much-to-take-a-loan-know

क्रेडिट स्कोर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर क्रेडिट स्कोर गिर जाता है, तो आने वाले समय में कई समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए यूजर्स अपने लोन की ईएमआई समय पर भरकर क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने का प्रयास करते हैं। अगर दो महीने से अधिक तक ईएमआई का भुगतान लेनदेन में देरी होती है, तो क्रेडिट स्कोर पर गहरा असर पड़ता है।

हाल ही में कई यूजर्स ने बताया है कि वे अपने लोन की ईएमआई समय पर भरते हैं, लेकिन उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है। आइए आज हम आपको इसकी पीछे की वजह बताते हैं।

क्रेडिट स्कोर में क्यों हुआ कमी?

यदि आप समय पर ईएमआई का भुगतान करते हैं और क्रेडिट कार्ड के बिल में केवल मिनिमम ड्यू भी भरते हैं, तो यह भी आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डालता है। इस प्रकार, क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए यूजर्स को कई महीनों तक पूरे भुगतान करना होगा। कुछ महीनों के फुल पेमेंट करने के बाद ही क्रेडिट स्कोर सुधरेगा।

इसके कारण क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है

अगर आप एक लोन की ईएमआई भर रहे हैं और उसके साथ ही दूसरा लोन ले लेते हैं, तो भी आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए आपको किसी एक लोन की वन-टाइम-पेमेंट करनी होगी। इस तरह से करने से आपका क्रेडिट स्कोर सुधर जाएगा।

क्रेडिट स्कोर जांचें कैसे

  • पहले इस वेबसाइट पर जाएं: https://www.cibil.com/
  • वहां 'Get your CIBIL Score' पर क्लिक करें।
  • अपना नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड भरें, और आईडी प्रूफ सबमिट करें।
  • अब पिन कोड, जन्म तिथि, और फोन नंबर दर्ज करके 'accept and continue' का चयन करें।
  • मोबाइल फोन पर आने वाले OTP को दर्ज करें, और 'Continue' पर क्लिक करें।
  • अब 'go to dashboard' पर जाएं और आपका क्रेडिट स्कोर दिखाई देगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad