Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: नौकरी की टेंशन छोड़िए, इस बिजनेस को 20 हजार में शुरू करें, हर महीने 50 से 60 हजार रुपये की कमाई

Business Idea: अगर आप नौकरी से परेशान हैं और खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपने ₹20,000 में शुरू करके महीने में 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते हैं। आइए इस बिजनेस आइडिया को खबर में और विस्तार से जानते हैं।

business-idea-leave-the-tension-of-the-job-start-this-know

यदि आप घर से किया जा सकने वाला कोई ऐसा बिजनेस (टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस) करने की सोच रहे हैं, तो कई विकल्प हैं। इस तरह के बिजनेस कम नहीं होते जो 12 महीने तक चल सकते हैं। हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप 20 हजार रुपये में घर से शुरू कर सकते हैं। अगर घर में जगह नहीं है तो आप रेंट पर किसी दुकान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह व्यवसाय 12 महीनों तक चल सकता है

हम आपको बताने जा रहे हैं वह टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस है, जो इन दिनों बहुत प्रचलित है। इस बिजनेस की शुरुआती लागत 20 हजार रुपये में हो सकती है। इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। जितनी अच्छी मार्केटिंग की जाएगी, उतने ही अधिक ग्राहक आएंगे और आपका बिजनेस बढ़ेगा। इस बिजनेस की विशेषता यह है कि यह 12 महीनों तक चल सकता है।

ये सब चीजें आवश्यक होंगी

इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको एक प्रिंटिंग मशीन की जरूरत होगी। यह मशीन 10 से 15 हजार रुपये की दर पर उपलब्ध होती है। इस मशीन का साइज बहुत बड़ा नहीं होता है और इसे घर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर घर में जगह नहीं है तो आप रेंट पर किसी दुकान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्राहक कहाँ मिलेंगे?

आपको अपने व्यापार के लिए बहुत सारी मार्केटिंग करनी होगी। साथ ही, आपको सोशल मीडिया पर (फेसबुक, इंस्टाग्राम, और लिंक्डइन) सक्रिय रहना होगा। आपको विभिन्न कंपनियों से बात करनी होगी क्योंकि इन कंपनियों में टीशर्ट प्रिंटिंग की बहुत मांग होती है। इसके अलावा, आपको स्कूल और कॉलेजों से भी संपर्क बनाना होगा। इसके अतिरिक्त, स्थानीय नेताओं से भी संपर्क बनाकर रखना होगा। कई कार्यक्रम ऐसे होते हैं जहां विशेष डिजाइन या लोगो वाली टीशर्ट की जरूरत होती है। इसी तरह के कार्यक्रमों में आपको बहुत फायदा हो सकता है।

टीशर्ट भी रखें

कई कंपनियाँ और स्कूल-कॉलेजों को एक ही लोगो या डिजाइन वाली टीशर्ट की आवश्यकता होती है। ये बल्क में टीशर्ट खरीदते हैं, लेकिन कई कंपनियाँ स्वयं टीशर्ट नहीं बनातीं, बल्कि उन्हें प्रिंटिंग करने वाले व्यक्ति से लेती हैं। इसलिए आपको कुछ टीशर्ट भी रखने पड़ेंगे ताकि ग्राहक की मांग को पूरा कर सकें। इसके अलावा, ऐसे दुकानदारों से भी संपर्क रखना होगा जो एक कॉल पर 100-200 या इससे अधिक टीशर्ट प्रदान कर सकें।

फायदा कितना होगा 

एक टीशर्ट की प्रिंटिंग की कीमत आमतौर पर 100-150 रुपये होती है। इस प्रकार, यदि आप रोजाना औसतन 20 टीशर्ट प्रिंट करते हैं, तो आप दिनमें लगभग दो हजार रुपये कमा सकते हैं। इस तरह, आप महीने में 50 से 60 हजार रुपये की कमाई प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा काम मिलता है तो आपकी कमाई भी उसी अनुसार बढ़ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad