Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Budget 2024 Update: अटल पेंशन योजना से जुड़े नाम पर चमकेगी किस्मत, बजट में होगा हैरान करने वाला ऐलान!

Budget 2024 Update: केंद्र सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला पूरा बजट पेश करने जा रही है, जिसके लिए वित्त मंत्रालय पूरी तैयारी कर रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को अपना पहला बजट प्रस्तुत करेंगी, जिसको लेकर सभी में खासा उत्साह है। इस बार के बजट पर सबकी निगाहें हैं, क्योंकि यह मोदी सरकार के हैट्रिक के बाद पहला बजट होगा।

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

इस बजट में सरकार गांवों पर विशेष ध्यान देते हुए कुछ चौंकाने वाले ऐलान कर सकती है। इसके अलावा, अटल पेंशन योजना से जुड़े लोगों के लिए भी वित्तीय लाभ की घोषणा की जा सकती है। माना जा रहा है कि अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन को बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है, जो एक बड़ा तोहफा होगा।

इसके अलावा, आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा राशि बढ़ाने की घोषणा भी की जा सकती है। सरकार इस कदम को उठाएगी या नहीं, यह पेश होने वाले बजट में स्पष्ट होगा। हालांकि, अभी तक आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया की रिपोर्टों में इस बारे में चर्चा चल रही है।

अटल पेंशन योजना पर होगा महत्वपूर्ण ऐलान!

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना हर किसी के लिए एक बड़ा तोहफा साबित हो रही है। यदि आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति इस योजना से जुड़ा है, तो खुशखबरी है। अटल पेंशन स्कीम के तहत 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ दिया जाता है।

उम्मीद है कि बजट में पेंशन राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। इसके अलावा, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इस योजना को नियंत्रित करेगी। पेंशन का लाभ बैंक में जमा राशि से प्राप्त होगा और 60 वर्ष की उम्र में आपको पेंशन मिलती रहेगी। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो टैक्स के दायरे में नहीं आते।

यदि आप अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले अपना अकाउंट खोलें। इसके बाद, यदि आपके पास बैंक में बचत खाता है, तो आपको वहां से योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म में नाम, आयु, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर शामिल होना आवश्यक है।

जल्दी से जानें जरूरी जानकारी

  • इसके लिए सबसे पहले, इस योजना में केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। 
  • इसके बाद, आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • इसके अलावा, आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना भी जरूरी है। 
  • अंत में, पेंशन प्राप्त करने के लिए कम से कम 20 साल का निवेश करना आवश्यक होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad