Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Railway का महत्वपूर्ण फैसला, यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू हुई, जिसे देखकर लोग बहुत खुश हुए

Indian Railway Update: देश अब डिजिटलीकरण की ओर प्रगति कर रहा है, जिससे लोगों को बहुत फायदा हो रहा है। डिजिटल विकास के बढ़ते कदमों के बीच अब पैसों का लेन-देन भी ऑनलाइन ज्यादा हो रहा है। अब आप समोसा खाएं या फिर चाय पीएं, तो कैश की जरूरत नहीं होती। आसानी से ऑनलाइन तरीके से लेन-देन कर देते हैं, जिससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती।

big-decision-of-railways-such-a-facility-has-been-started-know

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाओं का शुभारंभ किया है, जिससे लोगों को बहुत फायदा हो रहा है। अब रेलवे ने एक ऐसी सुविधा की शुरुआत की है, जिसका उपयोग यात्रियों को बड़े पैमाने पर हो रहा है। क्या आपको पता है कि अब रेलवे स्टेशन से टिकट खरीदने के लिए कैश की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप आसानी से ऑनलाइन पेमेंट करके टिकट प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम ने क्यूआर डिवाइस के संबंध में बड़ा ऐलान किया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर उत्साह देखने को मिल रहा है।

रेलवे ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया

रेलवे ने डिजिटल पेमेंट को लेकर एक अद्वितीय फैसला लिया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर बड़ी खुशी दिख रही है। उत्तर पूर्व रेलवे के लखनऊ मंडल में यात्रियों की सुविधा के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने क्यूआर डिवाइस लगाने का कार्य शुरू किया है। इस काम को रेलवे ने तेजी से प्रारंभ किया है, जिसे यात्रियों के लिए एक प्रगतिशील कदम माना जा रहा है।

मैलानी जंक्शन और लखीमपुर स्टेशन पर भी क्यूआर डिवाइसों का उपयोग कर डिजिटल भुगतान से टिकट खरीदने का काम किया गया है। इसके साथ ही, लखनऊ मंडल के 108 स्टेशनों पर 268 क्यूआर डिवाइस लगाए गए हैं, जिनसे यात्रियों को डिजिटल भुगतान करने की सुविधा मिल रही है। अब अगर आप स्टेशन पर जाते हैं तो आपको कैश की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

डिजिटल भुगतान की सुविधा मिलेगी

लखनऊ मंडल के सभी स्टेशनों पर यूटीएस, पीआरएस, और यूटीएस सह पीआरएस डेस्क पर यूपीआई के माध्यम से डिजिटल ट्रांजैक्शन करने की सुविधा उपलब्ध होगी। क्यूआर डिवाइसों के माध्यम से यात्रियों को पेमेंट करने में आसानी होगी। साथ ही, यूपीआई के माध्यम से आप ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा भी होगी।

इसके साथ ही, पूर्वोत्तर रेलवे मंडल के पीआरओ महेश गुप्ता ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यात्रियों के लिए सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। रेलवे यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण पहल कर रहा है। यह सुविधा डिजिटल युग में एक वरदान के रूप में साबित होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad