Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की स्कीम में निवेश कर बन सकते हैं अमीर, RD और SIP पर मिल रहे हैं रिकॉर्ड तोड़ रिटर्न, जानें कैसे

Post Office RD Vs SIP: हर कोई नौकरी के साथ-साथ अतिरिक्त आमदनी कमाना चाहता है। महंगाई के इस दौर में अकेली नौकरी पर निर्भर नहीं रहा जा सकता। भारत की प्रतिष्ठित संस्थाओं में गिने जाने वाले पोस्ट ऑफिस ने दो स्कीम चलाई हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रही हैं। इन स्कीम्स का नाम हैं SIP और पोस्ट ऑफिस RD, जो लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही हैं।

know-the-post-office-best-yojna

आप समय रहते इन स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं। यदि निवेश करने में देरी की, तो पछताना पड़ेगा। आपको निवेश करने से पहले यह जानना होगा कि दोनों स्कीम्स में से कौन सी में बेहतर रिटर्न मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस द्वारा ब्याज के रूप में लोगों को रिटर्न दिया जा रहा है। यदि आप 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो किस स्कीम में अच्छा रिटर्न मिल सकता है, यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें। इससे आपका सारा भ्रम दूर हो जाएगा।

RD स्कीम पर मिल रहा इतना रिटर्न

देश की प्रतिष्ठित आरडी स्कीम में निवेश करने का आपके पास सुनहरा अवसर है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों विकल्प हैं। बैंक में 1 से 10 साल तक की आरडी की जा सकती है, जबकि पोस्ट ऑफिस में कुल 5 साल की आरडी स्कीम होती है। इसमें 5 साल से कम या ज्यादा की गुंजाइश नहीं होती।

यदि आप पोस्ट ऑफिस में 5 वर्ष तक 5000 रुपये निवेश करते हैं, तो आपको अच्छा ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस द्वारा 6.7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा। 5 वर्ष में आपको 3,00,000 रुपये निवेश करने की आवश्यकता होगी, जिसमें 6.7 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से 6,830 रुपये ब्याज मिलेगा। स्कीम के अंत में 5 वर्ष बाद आपको 3,56,830 रुपये का रिटर्न मिलेगा।

SIP से भी होगा तगड़ा लाभ

यदि आप पोस्ट ऑफिस में SIP स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं, तो आपको तगड़ा फायदा मिलेगा। इसमें निवेश गारंटीड नहीं होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, औसतन रिटर्न 12 प्रतिशत रहता है। यदि आप 5000 रुपये की SIP 5 वर्ष के लिए शुरू करते हैं, तो 3 लाख के निवेश पर 12 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से 1,12,432 रुपये का ब्याज मिलेगा।

5 वर्ष बाद 4,12,432 रुपये का लाभ मिलेगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। स्कीम में आरडी की तुलना में अधिक रिटर्न मिलता है। यदि रिटर्न 12 प्रतिशत से अधिक हो जाता है, तो लाभ और भी अधिक हो सकता है। इसलिए, निवेश में बिल्कुल भी देरी न करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad