Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank Accounts: एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने से 6 महत्वपूर्ण नुकसान, जानिए इनके बारे में

Multiple Bank Accounts: बैंक अकाउंट का इस्तेमाल तो हर कोई करता ही है। कई लोग तो एक से ज्यादा बैंक अकाउंट यूज करते हैं। अगर आपके भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, आज हम आपको बताएंगे कि अपने एक से ज्यादा बैंक खातों रखने के 6 बड़े नुकसान। तो चलिए, नीचे खबर में इस बारे में जानते हैं।

bank-accounts-6-major-disadvantages-of-more-know

किसी भी सैलरी अकाउंट में तीन महीने तक सैलरी नहीं आने से वह सेविंग अकाउंट में बदल जाता है। इस परिवर्तन से खाते के बैंक के नियम भी बदल जाते हैं। बैंक इसे अब सेविंग अकाउंट के रूप में दर्शाता है। बैंक के नियमानुसार, सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि का पालन करना अनिवार्य है। अगर यह नियम पालन नहीं किया जाता, तो बैंक आपको पेनल्टी लगा सकता है और खाते में जमा राशि से पैसा काट सकता है।

सैलरी अकाउंट से सेविंग अकाउंट में बदल जाता है

किसी भी सैलरी अकाउंट में तीन महीने तक सैलरी नहीं आने से वह सेविंग अकाउंट में बदल जाता है। सेविंग अकाउंट में बदलने पर बैंक के नियम बदल जाते हैं और उसे सेविंग अकाउंट के रूप में देखा जाता है। बैंक की नियमानुसार, सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि जरूरी होती है। अगर आप इस न्यूनतम राशि को नहीं बनाए रखते, तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है और बैंक आपके खाते से पैसा कटवा सकती है।

बेहतर ब्याज नहीं मिलेगा

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। हर अकाउंट को बनाए रखने के लिए आपको उसमें निर्धारित राशि जमा रखनी होती है। यानी एक से अधिक अकाउंट रखने से आपका बड़ा राशि बैंक में ही फंस सकता है। इस राशि पर आपको वार्षिक रिटर्न में अधिकतम 4 से 5 प्रतिशत ही मिलता है। जबकि सेविंग अकाउंट में पैसा रखने के बजाय दूसरी निवेश योजनाओं में निवेश करने पर आपको अधिक ब्याज प्राप्त हो सकता है।

क्रेडिट स्कोर खराब होता है

एक से अधिक निष्क्रिय खातों से आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपके खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं बना रहता है, तो भी क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है। इसलिए हमेशा सतर्क रहें और निष्क्रिय खातों को बंद करने के बजाय उन्हें बचाने का प्रयास करें, खासकर अगर उन्हें छोड़ रहे हैं।

इनकम टैक्स फाइल करने में परेशानी आती है

अगर आपके पास बहुत सारे बैंक खाते हों, तो टैक्स भरते समय काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए पेपरवर्क में भी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। इनकम टैक्स फाइल करते समय सभी बैंक खातों से संबंधित जानकारी रखनी पड़ती है, और उनके स्टेटमेंट्स के रिकॉर्ड को जमा करना आमतौर पर एक पेचीदा काम होता है।

इन्हें एक्स्ट्रा शुल्क लगता हैं

अगर आपके पास कई अकाउंट होते हैं, तो आपको सालाना मेंटनेंस फीस और सर्विस चार्ज देने पड़ सकते हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा, अन्य बैंकिंग सुविधाओं के लिए भी बैंक आपसे पैसे वसूल सकता है। इसलिए, इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

धोखाधड़ी का खतरा

एक से अधिक बैंक अकाउंट रखना सुरक्षा के लिए भी उचित नहीं हो सकता। हर व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट का प्रबंधन नेट बैंकिंग के माध्यम से करता है, और ऐसे में सभी पासवर्डों को याद रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। निष्क्रिय अकाउंट का उपयोग न करने से उसमें फ्रॉड या धोखाधड़ी का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि आप उसका पासवर्ड लंबे समय तक नहीं बदलते हैं। इससे बचने के लिए अकाउंट को बंद करवाएं और नेट बैंकिंग सेवाएं डिलीट कर दें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad