Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

आज से 5 बैंकों ने अपनी FD की ब्याज दरें बदल दी हैं, जानिए कहां मिलेगी अधिक कमाई

Interest Rate Revised on FD: अगर आप एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। वास्तविकता यह है कि आज से इन पांच बैंकों ने एफडी की ब्याज दरें बदल दी हैं। इसका असर आपके एफडी निवेश पर प्राप्त होने वाले रिटर्न पर पड़ेगा। नीचे दी गई खबर में चेक करें बैंकों की सूची।

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। कई बैंकों ने FD पर मिलने वाली ब्याज दर में बदलाव किया है। इसका असर आपके FD में निवेश पर मिलने वाले रिटर्न (return) पर पड़ेगा। हालांकि यह बदलाव लॉन्ग टर्म में निवेश करने पर नहीं है। वे निवेशक तो छोटी अवधि के लिए FD में निवेश करते हैं, उनपर इसका असर पड़ेगा।

इन बैंकों ने एफडी के ब्याज में बदलाव किया है

1. ICICI Bank

यह बैंक 15 से 18 महीने की एफडी पर 7.20 प्रतिशत तक के ब्याज प्रदान कर रहा है। वहीं 18 महीने से 2 साल तक की एफडी पर यह बैंक 7.20 प्रतिशत के ब्याज दे रहा है। यदि कोई व्यक्ति एक साल के लिए निवेश करता है, तो उसे 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। 3 साल के डिपॉजिट पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान की जा रही है। शॉर्ट टर्म डिपॉजिट (एक साल से कम) पर इस बैंक द्वारा 3 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक का ब्याज प्रदान किया जा रहा है, लेकिन यह ब्याज 3 करोड़ रुपये तक के जमा पर ही लागू है।

2. Axis Bank

यह बैंक सालाना सात प्रतिशत से अधिक का ब्याज दे रहा है। अगर आप 17 और 18 महीने के लिए निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.2 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा। एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.7 फीसदी है। दो साल की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए बैंक 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसी दर पर 3 और 4 साल के लिए भी ब्याज दिया जा रहा है। 5 साल के निवेश पर बैंक 7 फीसदी की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, 7 और 29 दिन के डिपॉजिट पर 3 फीसदी और 46 से 60 दिन के डिपॉजिट पर 4.25 फीसदी की ब्याज दर उपलब्ध है। यह सुविधा 5 करोड़ रुपये से कम के निवेश के लिए है।

3. Ujjivan Small Finance Bank

इस बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह बदलाव उन फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर है जिनमें 3 करोड़ रुपये तक का निवेश किया जाएगा। 12 महीने के निवेश पर बैंक सबसे अधिक ब्याज दे रहा है, जो 8.25 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजंस के लिए ब्याज दर 8.75 प्रतिशत है। उज्जीवन बैंक 7 से 29 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.75 फीसदी की दर ब्याज दे रहा है, जबकि 80 हफ्ते की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए 8 फीसदी की दर से ब्याज दी जा रही है।

4. Punjab and Sind Bank

पंजाब एंड सिंध बैंक ने ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह बैंक सीनियर सिटीजंस के लिए सबसे अधिक ब्याज प्रदान कर रहा है। 666 दिन के निवेश पर ब्याज दर 7.80 फीसदी है, जबकि सामान्य नागरिकों के लिए यह 7.30 फीसदी है। यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर लागू है। 7 से 14 दिन के निवेश पर 2.80 फीसदी की दर से ब्याज दी जा रही है।

5. Bank of India

FD पर ब्याज देने में बैंक ऑफ इंडिया भी आगे है। यह बैंक भी FD पर सीनियर सिटीजंस से सबसे अधिक ब्याज प्रदान कर रहा है। 666 दिन के निवेश पर ब्याज दर 7.80 फीसदी है, जबकि सामान्य नागरिकों के लिए यह 7.30 फीसदी है। यह ब्याज दर किसी भी दिन के निवेश पर सबसे अधिक है। यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर लागू है। इस बैंक ने 7 से 14 दिनों के निवेश पर 3 फीसदी की दर से ब्याज दी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad