Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Inverter Battery में इतने दिनों में पानी डालना चाहिए, कहीं आप इसमें लापरवाही तो नहीं कर रहे?

Inverter Battery Water Refilling Tips: आजकल हर घर में इन्वर्टर आपको मिलेगा। लोग इसका उपयोग अपनी सुविधा के लिए करते हैं, ताकि बिजली की कमी में उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन इसे ठीक से चालू रखना आपकी जिम्मेदारी है। इन्वर्टर बैटरी में सही स्तर तक पानी भरा होना बहुत जरूरी है। ऐसे में कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि बैटरी में कितने दिनों के बाद पानी डालना चाहिए। इसलिए संभावित समस्याओं से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि इन्वर्टर बैटरी में कितने दिनों के बाद पानी डालना चाहिए। इस विषय पर विस्तार से जानने के लिए-

water-should-be-put-in-the-inverter-battery-know

भारत में बिजली कटौती आम बात है। विशेषकर गर्मियों में, जब हर चीज का बोझ बढ़ जाता है, तो काफी रोशनी बर्बाद हो जाती है। घर में जब लाइट नहीं आती, तो ऐसा लगता है मानो सारा काम रुक गया हो। अगर बहुत ज्यादा रोशनी होती है, तो इन्वर्टर के बिना जीवन नहीं चल सकता। गर्मियों में बिजली की गुल होने का मतलब है कि आपको तुरंत पसीना आने लगता है। हालांकि, अब लोगों के घरों में इनवर्टर लगने लगे हैं, जिससे बिजली की कमी ज्यादा महसूस नहीं होती।

जानकारी के लिए बता दें कि घर के बाकी इलेक्ट्रॉनिक सामान की तरह इनवर्टर भी केयर मांगता है। अगर इसकी देखभाल ठीक से न की जाए तो इसकी लाइफ कम हो जाती है। इनवर्टर को ठीक से चलने के लिए पानी चाहिए होता है। अब ये मत सोचिएगा कि इसमें नॉर्मल RO या टैप का पानी भर दिया जाता है। इनवर्टर बैटरी के लिए सिर्फ डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हर किसी के घर में इन्वर्टर होता है, लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता कि इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डाला जाता है। हममें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह नहीं पता होगा कि इनवर्टर की बैटरी में कितने दिनों के बाद पानी चेक करना चाहिए और नया पानी डालना चाहिए। क्योंकि समय के साथ इसका पानी कम होने लगता है।

इनवर्टर बैटरी में पानी डालने का सही समय कब होता है?

आमतौर पर आपको समय-समय पर बैटरी का पानी देखना चाहिए, लेकिन सलाह दी जाती है कि हर 45 दिन में इन्वर्टर बैटरी के वॉटर लेवल को चेक करें और सुनिश्चित करें कि पानी मिनिमम लेवल से कम न हो। हालांकि नॉर्मल इस्तेमाल पर इनवर्टर बैटरी का पानी 4-5 महीने में कम होने लगता है, और जब आपको लगे कि पॉइंट नीचे गया है, तो पानी में रिफिल करना चाहिए।

हर इन्वर्टर बैटरी पर एक वॉटर फिलर लेवल का इंडिकेटर होता है। यदि इंडिकेटर Green निशान पर है, तो आपके इन्वर्टर में पर्याप्त पानी है। लेकिन अगर यह Red यानी लाल निशान है, तो इसका मतलब है कि पानी जितना होना चाहिए उससे कम हो गया है और इसे बदलने की आवश्यकता है।

अगर इन्वर्टर बैटरी में पानी का स्तर कम है, जिसे लाल निशान से पता चल जाता है, तो इसका मतलब है कि पानी भरने का समय आ गया है। लेकिन पानी डालने से पहले यह जरूर देख लें कि इन्वर्टर और पावर सॉकेट स्विच बंद हैं और प्लग को भी बोर्ड से निकाल दें, ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो। इसके अलावा बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर भरते समय दस्ताने पहन लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad